देहात क्षेत्रों में शराब तस्करी पर रोक लगाने के लिए चौकीदार बनें हथियार

गांव की हर गतिविधियों पर अब चौकीदारों की होगी तेज नजर
-अवैध शराब की बिक्री एवं निर्माण पर चौकीदार रखेंगे नजर: जिला आबकारी अधिकारी

गाजियाबाद। जनपद में अवैध शराब के कारोबार को जड़ से खत्म करने के लिए जिले में चलाए जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के तहत आबकारी विभाग ने शराब तस्करों का सूपड़ा साफ करने के लिए एक बार फिर से अपना जाल बिछाना शुरु कर दिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले अवैध शराब के कारोबार में लिप्त माफिया अब आबकारी विभाग की नजर से बच नहीं पाएंगे। उन पर नजर रखने के लिए आबकारी विभाग ने नई रणनीति तैयार की है। आबकारी विभाग ने देहात क्षेत्र के चौकीदारों पर भरोसा जताकर उन्हें शराब बरामदगी में लगाया है। गांव की हर गतिविधियों पर चौकीदारों की नजर होती है। शराब कहां बन रही और कौन बेच रहा है। इसकी भी खबर उन्हें रखनी होगी। इसकी खबर आबकारी विभाग को देंगे। चौकीदार के जरिए आबकारी विभाग शराब तस्करों पर शिकंजा कसेगा। अवैध शराब के कारोबार को जड़ से खत्म करने के लिए आबकारी विभाग के साथ देहात के चौकीदार आबकारी विभाग की आंख बनकर नजर रखेंगे।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह का कहना है कि चौकीदार गांव में होने वाली शराब तस्करी की पूरी जानकारी देंगे। कौन शराब बाहर से लाकर बेच रहा है, कौन नकली शराब बना रहा है। चौकीदार के माध्यम से ही छोटे मामलों का ग्रामीण स्तर पर निपटारा होता था। चौकीदारों के साथ आबकारी निरीक्षक ने बैठक कर इस संबंध में एक आदेश दिया था। अवैध शराब के कारोबार को जड़ से खत्म करने के लिए आबकारी विभाग के निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग एवं शराब तस्करों के संबंधित ठिकानों पर दबिश दे रहें है। मगर इतना काफी नहीं है। अवैध शराब के खिलाफ लोगों में जागरूकता जरुरी है। जिस पर विशेष रूप से काम किया जा रहा है। हर क्षेत्र में संभ्रांत लोगों के साथ बैठक सहयोग मांगा जा रहा है। साथ मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय रहने के निर्देश दिए गए है। अवैध शराब की सूचना देने वाले चौकीदारों को आबकारी विभाग के तरफ से उचित इनाम भी दिया जाएगा और नाम व पता गुप्त रखा जाएगा। उत्तर प्रदेश शासन एवं आबकारी आयुक्त उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में जिलाधिकारी व पुलिस आयुक्त के निर्देशन में अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री व परिवहन पर पूर्णत: अंकुश लगाने के लिए जिले में विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है।

आबकारी निरीक्षक अनुज वर्मा ने बताया शनिवार को जिला आबकारी राकेश के नेतृत्व में थाना टीला मोड प्रभारी चन्द्रकान्त पाण्डेय एवं लोनी थाना प्रभारी प्रताप सिंह बालियान के साथ उनके कार्यालयों में गांवों के चौकीदारों के साथ बैठक की गई। बैठक के दौरान सभी चौकीदारों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिए गए कि आपका कार्य चौकीदार करना है। इसलिए आप आपके क्षेत्र में होने वाले शराब तस्करी, निर्माण आदि की सूचना आबकारी विभाग और पुलिस को दें। सभी चौकीदारों को आबकारी निरीक्षक तथा संबंधित बीट के सिपाही का मोबाइल नंबर के साथ आबकारी विभाग के कंट्रोल रूम का मोबाइल एवं व्हाट्सएप नंबर 7065011003 भी दिया गया है। किसी भी व्यक्ति की अवैध शराब के कारोबार में संलिप्तता पाए जाने एवं अवैध मदिरा से संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर तुरंत सूचित करें। जिस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। चौकीदारों कों संबंधित गांव में अवैध मदिरा के विरुद्ध जागरूकता फैलाने के लिए भी प्रेरित किया गया। अवैध एवं नकली शराब से होने वाले नुकसान के बारे में आबकारी विभाग समय-समय पर जागरुकता अभियान चलाता है। जिससे लोगों में जागरूकता आए। चौकीदारों के साथ बैठक का उद्देश्य भी यहीं था कि ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली अवैध शराब की बिक्री, निर्माण पर पूर्ण रूप से रोक लगाई जा सके और लोगों को नकली एवं सस्ती शराब से होने नुकसान की जानकारी उपलब्ध कराया जा सकें। इस दौरान उन्हें आबकारी विभाग द्वारा किए जा रहे प्रचार सामग्री भी वितरित की गई। चौकीदारों को हिदायत दी गई यदि क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति नकली शराब बनाता या बेचता पाया गया, तो उसकी सूचना थाने में या संबंधित विभाग को देनी होगी। क्षेत्र में किसी भी प्रकार का कोई अवैध धंधा या अवैध कारोबार नहीं होने दिया जाएगा। कार्य में लापरवाही बरतने पर उस गांव के चौकीदार के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जिला आबकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया ग्रामीण इलाकों में लोगों को अधिक संवेदनशील बनाने की आवश्यकता है। साथ ही अवैध शराब से संबंध रखने वाले लोगों को चिन्हित कर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए मुहिम चलाई जा रही है। अवैध शराब लोगों व उनके परिवार के लिए कैसे घातक है। विभिन्न माध्यमों से बताया जा रहा है। लोगों को भी आगे आकर अवैध शराब की सूचना देनी चाहिए। जिससे परिवार व क्षेत्र का हित हो सके। सभी आबकारी निरीक्षकों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि अभियान चलाकर अपने-अपने क्षेत्र में लगातार कार्रवाई करें और क्षेत्र के लोगों को अवैध शराब के प्रति जागरूक कर उनसे सहयोग मांगे। जिसे अवैध शराब के कारोबार को जड़ से खत्म किया जा सकें। साथ ही चौकीदारों को बैठक में सहयोग की भी अपील की गई। सूचना देने वाले का नाम और पता पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा और विभाग की ओर से उचित इनाम भी दिया जाएगा।
आबकारी विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में चलाई जा रही जागरूकता मुहिम का असर भी दिखने लगा है। कई ऐसे क्षेत्र है, जहां के लोग खुद अवैध शराब की सूचना देते है और विभाग कार्रवाई भी करता है। इस जागरूकता को और बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। शनिवार को आबकारी निरीक्षकों की टीम द्वारा हाईवे पर चेकिंग एवं शराब तस्करों के संबंधित ठिकानों पर दबिश दी गई। साथ शराब की दुकानों पर गुप्त टेस्ट परचेजिंग कराई गई। जहां किसी भी प्रकार को अनियमितता नही पाई गई।