फलों की मांग बढ़ जाने से दामों में आई तेजी नवरात्रि और रमजान में महंगाई का तड़का



सुरेंद्र सिंह भाटी@शिकारपुर । नवरात्रि और रमजान के चलते फलों की बिक्री में तेजी से इजाफा हुआ है नवरात्रि में व्रत और रमजान रखने वाले लोग इफ्तारी में इसका प्रयोग कर रहे हैं। इससे इस समय फलों की मांग बढ़ जाने से दामों में तेजी आ गई है। नवरात्रि और रमजान माह को देखते हुए फलों के दुकानदारों ने अपने रेट भी बढ़ा दिए हैं।सुरेंद्र सिंह भाटी

नवरात रमजान के चलते अचानक फलों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। बाजार तो सजे हुए हैं लेकिन लोग खरीददारी जरूरत भर की ही कर रहे हैं ।महंगाई का सबसे ज्यादा फलों पर दिखाई देने लगा है इनमें 10 से ₹20 प्रति किलोग्राम तक इजाफा हो गया है। नवरात्र मैं कई लोग पूरे नवरात्र उपवास रखते हैं और अन्न की बजाय फलाहार करते हैं।

मंदिरों में भोग प्रसाद चढ़ाने के लिए भी फलों की खरीदारी की जाती है जबकि रमजान में रोजा खोलने पर फलों का सेवन किया जाता है ।ऐसे में फलों की मांग बढ़ने का असर बाजार मे दिखने लगा है। फल विक्रेता संतोष कुमार का कहना है कि बाजार में नवरात्र और रमजान के चलते फलों की मांग तेजी से बढ़ रही है ऐसे में थोक के दामों में उछाल आ गया है। बुधवार को नगर में खुदरा भाव इस प्रकार रहे। केला ₹80 दर्जन, सेव 120, अंगूर 80, पपीता 50, संतरा 50, रुपए प्रति किलो बिक रहा है।