बदहाली पर आंसू बहा रहा है सामुदायिक शौचालय

  • उचित रखरखाव न होने से फैली गंदगी, उगी बडी-बडी झाडियां
  • कैबिनेट मंत्री की फटकार के बाद भी नहीं खुली नगर पंचायत की नींद

दीपक वर्मा@ गढीपुख्ता। कस्बे के राझड रोड पर लाखों की कीमत से बने सुलभ शौचालय इन दिनों अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहे हैं। शौचालय के शुरू न होने व उचित रख रखाव न होने के कारण जहां शौचालयों में गंदगी का साम्राज्य बना हुआ है वहीं आसपास बडी-बडी झाडियां भी उग आयी हैं जिसके कारण कस्बेवासियों में नगर पंचायत के खिलाफ आक्रोश बढता जा रहा है। कैबिनेट मंत्री की कडी फटकार के बाद भी नगर पंचायत अधिकारियों की नींद नहीं खुली है।
जानकारी के अनुसार नगर पंचायत गढीपुख्ता द्वारा लाखों रुपये की लागत से कस्बे के विभिन्न स्थानों पर सुलभ शौचालयों का निर्माण कराया गया था, इनमें से कुछ शौचालय तो चालू हो गए लेकिन कुछ पर अभी भी नगर पंचायत ने अपना ताला लटका हुआ है जिसके चलते उनकी स्थिति बद से बदतर होती जा रही है।

कस्बे के राझड रोड स्थित सुलभ शौचालय भी इन दिनों अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। शौचालय के शुरू न होने व उचित रख रखाव न होने के चलते वहां गंदगी का साम्राज्य बना हुआ है, यही नहीं आसपास बडी-बडी झाडियां भी उग आयी है जिससे वहां जहरीले जंतुओं की भी भरमार होने लगी है। कस्बेवासियों ने कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा से इसकी शिकायत भी की थी जिन्होंने नगर पंचायत अधिकारियों को कडी फटकार लगाते हुए शौचालयों को तुरंत चालू कराने व साफ सफाई के लिए एक कर्मचारी की नियुक्ति करने के निर्देश दिए थे लेकिन कैबिनेट मंत्री की फटकार से भी नगर पंचायत अधिकारियों की नींद नहीं टूटी और न हीं शौचालय का ताला खोला गया जिससे शौचालयांे की हालत दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है।

आसपास रहने वाले लोगों का कहना है कि नगर पंचायत अधिकारी प्रधानमंत्री की स्वच्छ भारत की योजना को पलीता लगाने में लगे हुए हैं। बंद रहने के कारण लाखों की लागत से बने इन शौचालयों की हालत जर्जर होती जा रही है। कई बार नगर पंचायत को प्रार्थना पत्र देकर शौचालयों को शुरू कराने की मांग की जा चुकी है लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी। इस संबंध में जब नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी से संपर्क करने का प्रयास किया गया तो उनसे संपर्क नहीं हो पाया।