भाजपा कार्यकर्ताओं ने रखा उपवास

IN8@फरीदाबाद…..आज भारतीय जनता पार्टी जिला फरीदाबाद के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यालय पर पंजाब सरकार द्वारा अनाधिकृत तौर एसवाईएल का हरियाणा के हिस्से का पानी को रोकने के विरोध में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तके उपवास रखा। इस उपवास में भारतीय जनता पार्टी के सैंकड़ों वरिष्ठ कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कहा कि हरियाणा राज्य बनने के बाद हरियाणा को इसके हिस्से का पानी मिलना था लेकिन पंजाब ने नहीं दिया। 24 मार्च 1976 केंद्र की तरफ से हरियाणा को 3.5 एमएएफ पानी देने की अधिसूचना हुई, 8 अप्रैल 1982 इंदिरा गांधी ने पटियाला के कपूरी गांव के पास नहर खुदाई का उद्घाटन किया। 24 जुलाई 1985 को हरियाणा का पंजाब सरकार से समझौता हुआ। पंजाब ने नहर बनाने की सहमति दी, लेकिन हरियाणा को उसके हिस्से का पानी ना मिलने के कारण और समझौता सिरे नहीं चढऩे पर हरियाणा ने 1996 में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की।

15 जनवरी 2002 सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब को एक वर्ष में एसवाईएल बनाने का निर्देश दिया, 2004 पंजाब ने पंजाब टर्मिनेशन आफ एग्रीमेंट एक्ट.2004 बनाकर तमाम जल समझौते रद्द कर दिए। 20 अक्टूबर 2015 हरियाणा की मनोहर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से राष्ट्रपति के रेफरेंस पर सुनवाई के लिए संविधान पीठ गठित करने का अनुरोध किया। 26 नवंबर 2016 सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया गया, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद भी पंजाब सरकार हरियाणा के हिस्से के पानी को अनाधिकृत तौर पर रोका हुआ है, अगर हरियाणा को अपने हिस्से का पानी मिल जाए तो हरियाणा के किसान भी ख़ुशहाल होंगे। उपवास के दौरान प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी, विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक सीमा त्रिखा, पूर्व विधायक राजेन्द्र बीसला, सोहनपाल छोकर, मूलचंद मित्तल, आर एन सिंह, सुखबीर मलेरना, बिजेंद्र नेहरा, अनिल नागर, रूप सिंह नागर आदि अन्य भाजपा नेताओं व वक्ताओं ने अपने सम्बोधन में पंजाब सरकार से एसवाईएल नहर के हरियाणा के हिस्से के पानी की मांग रखी।

उन्होंने अपने भाषण में कृषि सुधार कानून में दिए गए प्रावधानों को विस्तारपूर्वक रखा और कृषि सुधार क़ानून पर बोलते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा लाए गए इन कानूनों से अन्नदाता किसान भाइयों को सशक्त किया जाएगा और उनकी आय को दुगुना किया जाएगा।
इस उपवास में फरीदाबाद जिले के किसान भाई दयानंद नागर, यश मोहन, प्रहलाद बांकुरा, विजय तेवतिया, योगेश शर्मा, योगेश तेवतिया, सुरेंद्र कालीरमण आदि ने मोदी सरकार द्वारा बनाए गए कृषि सुधार कानूनों का स्वागत किया
इस उपवास कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड़, भाजपा प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी, प्रदेश उपाध्यक्ष नीरा तोमर, विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक सीमा त्रिखा, महापौर सुमन बाला, वरिष्ठ उप महापौर देवेन्द्र चौधरी, उप महापौर मनमोहन गर्ग, पूर्व विधायक व वरिष्ठ नेता नागेन्द्र भड़ाना, राजेंद्र बींसला, चेयरमेन विनोद चौधरी, धनेश अदलक्खा, वरिष्ठ भाजपा नेता सोहनपाल छोंकर, टिपरचंद शर्मा, ओमप्रकाश रक्षवाल, रूप सिंह नागर, पार्षद अजय बैंसला व अन्य पार्षद गण, जिला महामंत्री मूलचंद मित्तल, आर एन सिंह, फरीदाबाद के सभी मंडल अध्यक्ष व अन्य वरिष्ठ कार्यकर्ता उपस्थित रहे।