मिलकर पौधे लगाएंगे तो होगी पर्यावरण होगा स्वच्छ

विनोद पांडेय@ गाजियाबाद। मारा जीवन पूर्ण रूप से पौधों पर निर्भर करता है। इनसे फैली हरियाली हमारे तन मन को शांति प्रदान करती है। यह पर्यावरण को साफ व सुथरा बनाने में भी विशेष सहयोग प्रदान करते हैं। जिससे हमारे वातावरण में नमी का एक स्तर बना रहता हैं। किसी भी दृष्टि से देख लीजिए, पौधों का एक अलग ही महत्व दिखाई देगा।

वर्तमान में जैसे जैसे जनसंख्या बढ़ती जा रही है। वैसे वैसे वनों का क्षेत्रफल कम होता जा रहा हैं। क्योंकि लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पेड़ों का अंधाधुंध कटान कर रहे हैं। यह बातें रविवार को श्री अद्वैत परिवार फाउंडेशन के तत्वाधान में चल रहे अद्वैत पब्लिक स्कूल (दिव्यांग बच्चों के लिए) के नवनिर्मित भवन में रोटरी क्लब ऑफ गाजियाबाद इंडस्ट्रियल टाउन द्वारा वृक्षारोपण करते हुए पदाधिकारियों ने कही।

रोटरी क्लब के अध्यक्ष रो नरेश ढींगरा ने तारीफ करते हुए कहा कि क्लब तन मन धन से इस स्कूल के लिए समर्पित है और भविष्य में भी रहेगा। उन्होंने इन दिव्यांग बच्चों के स्कूल के लिए रोटरी डिस्ट्रिक्ट के साथ मिलकर एक नया प्रोजेक्ट शुरू करने की भी बात कही व स्वामी (वैध) मुकेशानंद गिरि (फाउंडेशन के अध्यक्ष) की भूरि भूरि प्रंशसा की।

अतिथियो का सम्मान पटका व रुद्राक्ष माला के द्वारा किया गया। अद्वैत पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल डॉ वीनम गोयल ने कहा कि इस स्कूल का उद्देश्य दिव्यांग जनों में अंतर्निहित प्रतिभाओं को उजागर करना व आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्यधारा से जोडऩा है। इस कार्यक्र्रम में रो राजेन्द्र चटवाल, शेरावत, विमल नागपाल, मनमोहन, नवीन अग्रवाल, एसपी सिंह, एसएन शर्मा व सुशील मिश्रा (फाउंडेशनसचिव) ने अपना पूर्ण सहयोग दिया।