मेवात में नगीना को दिया जाएगा उपमंडल का दर्जा: डिप्टी सीएम

 IN8@नूंह…. मेवात की दशकों पुरानी मांगों को पूरा करने के लिए सरकार की ओर से कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। इतना ही नहीं मेवात में उद्योग धंधे स्थापित करने के लिए सरकार के प्रयास लगातार जारी है। यह जानकारी प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने रविवार को मेवात के बड़कली चौक पर किसान रैली को संबोधित करते हुए कही।


डिप्टी सीएम ने कहा कि गठबंधन सरकार महिलाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में गठबंधन सरकार ने कानून बनाकर महिलाओं को पंचायत चुनावों में 50 फीसदी हिस्सेदारी दी है और यह व्यवस्था ग्राम पंचायतों से आगे बढ़कर जिला परिषद और ब्लॉक पंचायत समिति में भी लागू होगी, जिसमें ऑड-ईवन का फार्मूला इस्तेमाल होगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा महिलाओं को और ज्यादा मजबूत बनाने के लिए व्यवस्थाओं में बदलाव लाने की आवश्यकता है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार नए साल तक राशन डिपो के संचालन के नियमों में बदलाव लाकर इनकी नियुक्तियों में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करेगी और उन्हें नव वर्ष के अवसर पर यह नया तोहफा देगी।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गठबंधन सरकार ने अपने एक वर्ष के कार्यकाल में जनता के सहयोग से गरीब, किसान, कमेरे वर्ग के हित में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि जननायक चौ. देवीलाल का सपना साकार करते हुए सरकार ग्रामीणों मतदाताओं को “राइट टू रीकॉल” का अधिकार दे रही हैं। इससे गांवों के विकास में बाधा बनने वाले सरपंचों को ग्रामीण हटा सकेंगे। इसी तरह सरकार ने ग्राम पंचायत के चुनाव में पहली बार बीसीए वर्ग को आठ प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने का कार्य किया हैं।


दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर देने के लिए सरकार ने अपना वादा निभाते हुए निजी क्षेत्र में युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरियां देने का कानून बनाया है। उन्होंने कहा कि इसका मकसद राज्य के युवाओं को रोजगार देना है न कि किसी की नौकरी छीनना। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस कानून के लागू होने के बाद निजी क्षेत्र की नई नौकरियों में राज्य के युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरियां मिलने का अधिकार मिलेगा।
जजपा प्रभारी आजाद मोहम्मद, जिला अध्यक्ष तैयब हुसैन ,अमन अहमद, इकबाल जैलदार आदि की मांग पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नगीना को जल्दी उपमंडल का दर्जा दिया जाएगा और इतना ही नहीं एक वर्ष के अंदर नूंह से लेकर राजस्थान बॉर्डर तक को जाने वाली सड़क को फोरलेन करने का काम शुरू हो जाएगा।

उन्होंने दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर कट देने की बात पर कहा कि वह जल्दी इस बारे में नितिन गडकरी से बात कर मरोड़ा गांव में कट दिलाने की मंजूरी दिलाएंगे। इस मौके पर जजपा के प्रदेश अध्यक्ष निशान सिंह, पूर्व मंत्री हर्ष कुमार, पूर्व डिप्टी स्पीकर आजाद मोहम्मद, चौधरी बदरुद्दीन, जिला अध्यक्ष तैयब हुसैन, अमन अहमद, इकबाल जैलदार, नाशिर अडबर, राहुल जैन,जान मोहम्मद ठेकेदार, आस मोहम्मद सालाहैड़ी, शाकिर सालाहेडी, लुकमान किथूरपुरी, अकबर लहरवाड़ी सहित काफी लोग मौजूद रहे।