यूपी,हरियाणा,राजस्थान की पुलिस मिलकर करेगी साइबर क्राइम को खत्म

IN8@नूंह,मेवात…..मेवात क्षेत्र में बढ़ रहे साइबर क्राइम के चलते बृहस्पतिवार को उपमंडल कार्यालय में रेवाडी रेंज के आईजी विकास कुमार अरोड़ा ने मेवात क्षेत्र की सीमा से लगती हुई पलवल, रेवाड़ी सहित अन्य राज्यों की सीमाओं राजस्थान, उत्तरप्रदेश के जिलों के पुलिस कप्तान व डीएसपी के अधिकारियों के साथ मिलकर संयुक्त बैठक की। जिसमें बढ़ रहे साइबर क्राइम को खत्म व उससे जुड़े हुए लोगों को पकडने के लिए चर्चा की। आईजी अरोड़ा ने कहा कि मेवात क्षेत्र में साइबर क्राइम व फ्राॅड मामलों की लगातार शिकायतें आ रही थी।

ओलेक्श, एटीएम चोर, फेसबूक हैंकिंग व फ्राॅड जैसे सभी साइबर क्राइम करने वाले अंतर्राज्जीय सीमाओं का फायदा उठाकर दूसरे राज्यों में घुस जाते है। जिसके कारण इन मामलों में संलिप्त आरोपी पुलिस की पकड़ से बच जाते हैं । इसलिए मेवात क्षेत्र की सीमाओं से जुड़े हरियाणा के कई जिलों व अन्य राज्यों भरतपुर, अलवर, मथूरा के पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक की गई है जिससे वह आपस में एक-दूसरे को जान सके व आपसी तालमेल बनाकर अपराध करने वाले लोगों को मिलकर पकड़ सके। जिसमें आज हमें काफी हद तक बड़ी कामयाबी मिली है और इतना ही नहीं संयुक्त राज्यों की एक सामूहिक टीम गठित की गई है। जो कि बढते साइबर क्राइम के आरोपियों को पकड़कर इसे पूरी तरफ खत्म करने का काम करेंगी। उन्होंने कहा कि बीतें समय पहले पलवल में फर्जी सिमों को बेचने वाले रिटलरों को पकडा गया जो साइबर क्राइम को बढ़ाने का काम करते थे। इसलिए संबंधित सिमों के एडीटोरियल के द्वारा उन सभी सिमकार्ड को एसपी आँफिस में जमा कराकर उनका सत्यापन किया जाएगा।

सभी राज्यों के साइबर सेल के इंचार्ज को आपस में सांझा किया गया है। ताकि एक साथ मजबूती के साथ उनपर नजर रखी जा सकें। राज्यों की काॅडिशन नहीं होने के कारण अपराधी इसका सबसे ज्यादा फायदा उठा रहे थे। इस मिटिंग के द्वारा सभी राज्यों की पुलिस की अपास की दूरियां अब नजदीकी में बदल गई है। ताकि अपराधी क्राइम करने से पहले जान सके कि सभी राज्यों की पुलिस का मकसद एक ही है। मीटिंग के दौरान नूंह पुलिस कप्तान नरेंद्र बिजारणिया, महेन्द्र कुमार मीणा सहायक पुलिस अधीक्षक नूंह, दीपक गहलापत एसपी पलवल, डीएसपी छाता जगदीश कुमार, बुगलाल मीना अतिरिक्त एसपी पुन्हाना, प्रदीप यादव डीएसपी कामां, अमित भडाना डीएसपी रेवाडी, डीएसपी पुन्हाना विवेक चौधरी, सहित दर्जनों पुलिस अधिकारी मौजूद थे।