शराब तस्करों पर कार्रवाई के साथ सेल्समैनों को आबकारी विभाग ने पढ़ाया नियमों का पाठ, ओवर रेटिंग करने पर दी जेल भेजने की चेतावनी

गौतमबुद्ध नगर। शराब की ओवर रेटिंग और अवैध बिक्री को लेकर आबकारी विभाग ने विशेष छापेमारी अभियान शुरू किया है। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित शराब की दुकानों की जांच की गई। खामियां मिलने पर सेल्समैनों को कड़ी चेतावनी दी। चेतावनी दी गई ओवर रेटिंग व अवैध बिक्री की शिकायत मिली लाइसेंस निरस्त कर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। शराब की दुकानों के हुए निरीक्षण से दुकान संचालक हलकान व परेशान दिखे। वही विभाग की इस कार्यवाही से दुकान के सेल्समैनो में हड़कंप मचा हुआ है। जनपद में अवैध शराब का निर्माण, बिक्री एवं परिवहन रोकने के लिए आबकारी विभाग को दिन-रात मशक्कत करनी पड़ रही है। शराब तस्करों पर कार्रवाई के साथ शराब विक्रेताओं पर निगरानी तेज कर दी है। शराब की दुकानों में निरीक्षण करते हुए स्थिति का जायजा लिया और निरीक्षकों के द्वारा बार कोड से शराब की बोतल की गुणवत्ता चेक की गई।

अवैध शराब के कारोबार को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए आबकारी विभाग कार्रवाई में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। चुनाव हो या कोई त्यौहार या फिर अवकाश का दिन ही क्यों न हो, इन सबसे दूर आबकारी विभाग की टीम अपने सिर्फ एक ही मकसद के साथ कार्रवाई में मशगूल रहती है। जिले में कही भी अवैध शराब का कारोबार न हो और न ही ओवर रेटिंग की शिकायत मिले। इसी उद्देश्य के साथ आबकारी विभाग की टीम अपने काम को अंजाम देने के लिए रात दिन सड़कों पर मुस्तैद नजर आ रही है। जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया जनपद में अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम लगातार चेकिंग एवं दबिश दी जा रही है। शनिवार रात को आबकारी निरीक्षक सेक्टर-1 गौरव चन्द, सेक्टर-2 रवि जायसवाल, सेक्टर-3 शिखा ठाकुर, सेक्टर-4 अभिनव शाही, सेक्टर-5 चन्द्रशेखर सिंह, सेक्टर-6 नामवर सिंह एवं सेक्टर-7 आशीष पाण्डेय की टीम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग अभियान एवं छापेमारी की गई। इस दौरान हल्दौनी मोड़, कुलेसरा स्थित देशी, विदेशी एवं बियर की दुकानों का निरीक्षण किया गया एवं उपलब्ध स्टॉक की गहनता से चेकिंग की गई। सभी दुकानों पर नियमों को सुनिश्चित कराने के साथ ही दुकानों पर गोपनीय टेस्ट परचेज करवाया गया। निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर बिक्री न हो साथ ही सभी दुकानों पर सीसीटीवी रिकॉर्डिंग सहित संचालित हो रही हैं या नहीं सुनिश्चित किया गया। विक्रेताओं को पॉश मशीन और ऑनलाइन के माध्यम से बिक्री करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा चकवीरमपुर, आकलपुर, रनेरा मोड़, तीर्थली स्थित देशी, विदेशी, बियर एवं मॉडल शॉप की दुकानों का  निरीक्षण किया गया एवं कैंटीन की गहनता से चेकिंग की गई। इसके साथ ही बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी रोकने के लिए जेवर और कालिंदी कुंज चेक पोस्ट पर वाहनों की चेकिंग की गई। अवैध शराब की बिक्री एवं बनाने वालों पर कार्रवाई के लिए यह निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी आबकारी निरीक्षकों द्वारा लोगों से संपर्क कर अवैध शराब बेचने वालों की मुखबिरी करने को कहा जा रहा है।

अवैध माफिया की जानकारी देने वाले लोगों का नाम गुप्त रखा जाएगा। इस कारोबार में लिप्त माफियाओं के विरुद्ध आबकारी अधिनियम की धाराओं के साथ ही एफआइआर दर्ज कराते हुए कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। गौरतलब हो कि जनपद में अवैध शराब के कारोबार को जड़ से खत्म करने के लिए आबकारी विभाग की टीम ने शराब तस्करों के संबंधित ठिकानों पर दबिश एवं हाईवे पर संचालित ढाबों के साथ-साथ राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा बाहरी राज्यों से शराब लाने वालों पर नजर बनाए हुए है। आबकारी विभाग समय-समय पर रूटीन चेकिंग के क्रम में इस बात की तस्दीक करता है कि सभी शराब की दुकान के लाइसेंस धारक विभाग की ओर से निर्धारित मानकों के अनुरूप ही संचालित करें।

अवैध शराब समेत तस्कर गिरफ्तार
अवैध शराब के खिलाफ जनपद में चलाए जा रहे अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम ने अवैध शराब समेत तस्कर को गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया तस्कर क्षेत्र की लाइसेंसी शराब की दुकान से ही शराब खरीद कर उक्त शराब को महंगे दामों में बेचता था। जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया जनपद में अवैध शराब की बिक्री एवं परिवहन के खिलाफ आबकारी विभाग की टीमें लगातार दबिश एवं चेकिंग कर रही है। रविवार को आबकारी निरीक्षक आशीष पाण्डेय की टीम ने काल्दा महाबड तिराहे से पहले काल्दा गांव की तरफ खाली जगह पर बैठ कर शराब तस्करी कर रहे राजेश सिंह पुत्र शम्भू नाथ सिंह निवासी बादलपुर को गिरफ्तार किया है। जिसके कब्जे से 45 टैट्रा पैक कैटरीना देशी शराब यूपी मार्का बरामद किया गया। पकड़ा गया तस्कर क्षेत्र की लाइसेंसी शराब की दुकान से ही शराब खरीद कर उक्त शराब को क्षेत्र में महंगे दामों में बेचता था। जिसके खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेजा गया।