शामली में ट्रकों से लूटपाट करने वाले फर्जी सेल टैक्स गिरोह का पर्दाफाश

  • -उत्तर प्रदेश सरकार और लाल व नीली बत्ती लगी कार समेत चार धरे
  • -ट्रकों को रोकते हुए 10-10 हजार रूपए की वसूली करता था गिरोह, एक फरार

दीपक वर्मा@शामली। जनपद पुलिस ने फर्जी सेल टैक्स गिरोह का खुलासा करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि गिरोह का एक अन्य सदस्य पुलिस टीम को देखकर मौके से फरार हो गया। पुलिस के अनुसार पकड़ा गया गिरोह उत्तर प्रदेश सरकार लिखी बुलेरो गाड़ी दौड़ाकर रात के समय सुनसान सड़कों पर मालवाहक वाहनों को रोकते थे। गिरोह के कब्जे से बरामद हुई गाड़ी से लाल और नीली बत्ती भी पुलिस ने बरामद कर ली है।
जानकारी के अनुसार जिले के बाबरी थाना पुलिस ने एक विशेष सूचना के बाद क्षेत्र के कैड़ी-हिण्ड रोड पर एक बुलेरो गाड़ी को रूकवा लिया। गाड़ी पर आगे और पीछे की तरफ उत्तर प्रदेश सरकार लिखा हुआ था, जबकि उस पर अधिकारियों की लाल व नीली बत्ती भी लगी हुई थी। पुलिस को देखकर गाड़ी सवार एक व्यक्ति मौके से फरार हो गया, जबकि पुलिस ने चार लोगों को दबोच लिया। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किए गए लोग फर्जी सेल टैक्स गिरोह के सदस्य हैं, जो रात के समय सड़कों पर लाल व नीली बत्ती लगी गाड़ी दौड़ाकर ट्रकों से लूटपाट करते थे। पुलिस ने गिरोह के सदस्यों के रूप में थानाभवन क्षेत्र के गांव हरड़ फतेहपुर निवासी अंकित पुण्डीर, सोंटा रसूलपुर निवासी मोहम्मद अली, मुस्तफा और साजिद को गिरफ्तार किया है। फरार आरोपी के रूप में सोंटा रसूलपुर निवासी अहसान नाम के व्यक्ति की पुलिस को सरगर्मी से तलाश है।

अधिकारी बनकर लूटते थे ट्रक
पुलिस के मुताबिक गिरफ्त में आया गिरोह फर्जी सेल टैक्स अधिकारी और कर्मचारी बनकर सड़कों पर लूटपाट किया करते थे। गिरोह का एक सदस्य सेल टैक्स अधिकारी बनकर लाल व नीली बत्ती लगी गाड़ी में बैठ जाया करता था, इसके बाद गिरोह के अन्य कर्मचारी सड़क से गुजरने वाले ट्रकों को रूकवाते हुए उनके ड्राईवरों को गाड़ी में बैठे फर्जी अधिकारी के पास भेजा करते थे। इसके बाद कागजात में कमियां बताकर ट्रक ड्राईवरों से भारी-भरकम जुर्माना वसूलने की बात की जाती थी। इसी बीच गिरोह का एक सदस्य लेनदेन का बात निपटाने के लिए ट्रक चालक को राजी कर लिया करता था। पुलिस के मुताबिक फर्जी सेल टैक्स गिरोह प्रत्येक माल वाहक वाहन से 10 हजार रूपए की अवैध मांग करते थे। उनके द्वारा गिरफ्तारी से पूर्व भी एक ट्रक को रूकवाकर 10 हजार रूपए मांगे गए थे, लेकिन चालक के पास पैसा नही होने के चलते उसे सिर्फ एक हजार रूपए वसूलकर छोड़ दिया गया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से यह रकम भी बरामद कर ली है।

एसपी ने दी जानकारी
एसपी विनीत जायसवाल ने बताया कि शामली जिले के बाबरी थाना पुलिस द्वारा सराहनीय कार्य करते हुए एक फर्जी सेल टैक्स गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार करते हुए उनके कब्जे से 1000 रूपए की रकम, उत्तर प्रदेश सरकार लिखी हुई बुलेरो गाड़ी और अधिकारियों की लाल व नीली बत्ती बरामद की है। आरोपी फर्जी सेल टैक्स अधिकारी व कर्मचारी बनकर रात के समय सड़कों पर वाहन चालकों से अवैध उगाही करते थे। गिरोह का एक सदस्य अभी फरार चल रहा है, जिसकी गिरफ्तारी सुनिश्चित कराने के लिए पुलिस टीम को टॉस्क सौंपा गया है।