सुप्रीम कोर्ट: मोरेटोरियम ईएमआई पर ब्याज नहीं लेने की मांग पर सुनवाई आज

नई दिल्ली: आज सुप्रीम कोर्ट में मोरेटोरियम अवधि के दौरान स्थगित ईएमआई पर ब्याज नहीं लेने की मांग पर सुनवाई होगी। 17 जून को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर दो महीने के लिए सुनवाई टाल दी। कोर्ट ने कहा था कि सरकार और रिजर्व बैंक को इसकी समीक्षा करनी चाहिए और देखना चाहिए कि लोगों को कैसे राहत दी जा सकती है।

पिछली सुनवाई के दौरान, सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सरकार इसे बैंक और ग्राहकों के बीच का मुद्दा नहीं कहकर खारिज कर सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि बैंकों ने एनपीए में हजारों करोड़ रुपये डाले। लेकिन EMI पर लोन लेना चाहते हैं।

इस पर, बैंकों की ओर से पेश वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने बताया था, “बैंक इस अवधि के दौरान भी अपने ग्राहकों की जमा राशि पर चक्रवृद्धि ब्याज दे रहे हैं। यदि उन्होंने ऋण नहीं लिया तो इसका बहुत बुरा असर होगा।”  बैंकों की ओर से पेश अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा, “यह कभी नहीं कहा गया था कि ईएमआई के भुगतान को स्थगित करने की सुविधा मुफ्त दी जा रही है।

लोगों को पता था कि इस राशि पर ब्याज लिया जाएगा। इसलिए, 90 प्रतिशत ने कहा। इस सुविधा को न लें। ब्याज नहीं लेना बैंकों के लिए बड़ा नुकसान होगा। ” केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बड़े ऋण और छोटे ऋण के लिए अलग-अलग व्यवस्था करने का सुझाव दिया। कोर्ट इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं था।