जन्मदिन मुबाराक: हिंदी फिल्म उद्योग के बेहतरीन निर्देशकों में से मधुर भंडारकर

सीमा मेहरा @ मूवी डेस्क: पद्मश्री से सम्मानित मधुर भंडारकर का आज जन्मदिन है। उन्हें हिंदी फिल्म उद्योग के बेहतरीन निर्देशकों मैं से माना जाता है। मधुर ने कई यादगार फिल्में दी है।
उन्होंने एक सहायक निदेशक के रूप में अपना काम शुरू किया उन्होंने तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं और उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया है।
भंडारकर एक कोंकणी भाषी गौड़ सारस्वत ब्राह्मण परिवार से हैं। वह एक स्कूल ड्रॉप-आउट है। वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते थे।

हिंदी फिल्म जगत में कदम रखने से पहले मधुर एक वीडियो कैसेट लाइब्रेरी में काम करते थे।
एक रिपोर्ट के अनुसार, मधुर मुंबई के खार में स्थित एक वीडियो कैसेट लाइब्रेरी में काम करते थे। इस दौरान मधुर भंडारकर को फिल्मों के एक बड़े संग्रह का उपयोग करने का मौका मिला और इसके माध्यम से उन्होंने फिल्म-निर्माण का अध्ययन किया था। फिल्म डायरेक्शन में बहुत सिखने के बाद मधुर ने राम गोपाल वर्मा के सहायक के रूप में भी काम किया। इस दौरान उन्होंने साल 1995 में आई फिल्म ‘रंगीला’ में एक छोटी सी भूमिका भी निभाई।

बता दें कि, मधुर भंडारकर अपनी ज्यादातर फिल्मो में बॉलीवुड की स्टार एक्ट्रेस को ही लीड रोल में रखते है। इनमें ‘चांदनी बार, सत्ता, पेज 3, कॉर्पोरेट, फैशन और हिरोइन शामिल हैं। मुधर की इन फिल्मों में तब्बू, रवीना टंडन, कोंकणा सेन, बिपाशा बासु, प्रियंका चोपड़ा और करीना कपूर जैसी बड़ी एक्ट्रेस ने काम किया है। इन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया।

फिल्मों के साथ ही साथ मधुर भंडारकर कुछ विवादों की वजह से भी सुर्खियों में रहे हैं। साल 2004 में मुंबई के वर्सोवा पुलिस थाने मॉडल प्रीति जैन ने मधुर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। प्रीति ने आरोप लगाता था कि मधुर ने फिल्मों में काम देने की बात कर 1999 से 2004 के बीच उनके साथ कई बार शारीरिक संबंध बनाए थे। हालांकि, इस मामले में कोर्ट ने उन्हें राहत दे दी थी।