हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू जिलाधिकारी ने किया ऐलान



सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलन्दशहर माध्यमिक शिक्षा परिषद, उ0प्र0 द्वारा वर्ष 2022 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाएं दिनांक 24 मार्च से दिनांक 12 अप्रैल 2022 के मध्य आयोजित करायी जाने वाली परीक्षाओं को जनपद में नकलवीहिन, शुचितापूर्ण एवं शान्तिपूर्वक सम्पनन करायें जाने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर की गई व्यवस्थाओं के संबंध में जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह की अध्यक्षता मंे ललता प्रसाद सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर, बुलन्दशहर के सभागार में आहूत की गई।

बैठक में डीआईओएस द्वारा अवगत कराया गया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जनपद में चयनित 110 परीक्षा केन्द्रांे पर परीक्षा सम्पन्न करायी जायेगी। हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा दो पालियों में (प्रथम पाली प्रातः 08 बजे से 11.15 बजे तक एवं द्वितीय पाली अपरान्ह 02 बजे से सायं 05.15 बजे तक) सम्पन्न करायी जायेंगी। सभी परीक्षा केन्द्रों पर माध्यमिक शिक्षा परिषद उ0प्र0 द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुरूप व्यवस्थायें सम्पन्न करायी गई है। इसके साथ ही परीक्षा को नकलवीहिन सम्पन्न करायें जाने के लिए परिषद द्वारा प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 01 केन्द्र व्यवस्थापक एवं 01 अतिरिक्त (वाह्य) केन्द्र व्यवस्थापक की तैनाती की गई है।

इसके साथ ही इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा केन्द्र वार कक्ष निरीक्षकों की तैनाती भी ऑनलाइन की गई है। परीक्षा की ऑनलाइन मानीटरिंग हेतु राजकीय इण्टर कॉलेज, बुलन्दशहर में कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है। इसके साथ ही परिषद द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुरूप सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करायी गई है।

परीक्षा को नकलवीहिन एवं सकुशल सम्पन्न करायें जाने हेतु जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। सुरक्षा के दृष्टिगत प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती भी की गई है। परीक्षा केन्द्रों पर संचालित परीक्षा का निरीक्षण करने के लिए 6 उडनदस्ता टीम भी गठित की गई है।


बैठक में जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित करते हुए कहा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा दिये गये निर्देशों/नियमों के अनुरूप ही परीक्षा को सम्पन्न कराया जायें। बोर्ड परीक्षाओं में कोविड नियमों का पालन सुनिश्चित करायें जाने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर सेनेटाइजर, हैण्डवाश, थर्मल स्कैनिंग, पल्स ऑक्सीमीटर एवं प्राथमिक उपचार की व्यवस्था के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराया जायें। परीक्षा केन्द्र पर सभी के द्वारा फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। जनपद में नकलवीहिन परीक्षा करायें जाने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायें।

परीक्षाओं में किसी भी दशा में नकल बर्दाश्त नहीं की जायेगी, यदि परीक्षा के दौरान किसी परीक्षा केन्द्र पर नकल होती पायी जाती है तो इसके लिए संबंधित दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरें लगायें जाने एवं रिकार्डिंग संरक्षित रखने की व्यवस्था सुनिश्चित की जायें। परीक्षा केन्द्र पर निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायी जायें तथा आपातकालीन स्थिति में परीक्षा केन्द्र पर जनरेटर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

परीक्षा कक्ष में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था की जायें जिससे परीक्षार्थियों को परीक्षा देने में कोई परेशानी न हो। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर बालक-बालिकाओं के लिए पृथक-पृथक से शौचालय की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायें। केन्द्र पर सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराया जायें।

केन्द्र व्यवस्थापकों, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट को निर्देशित करते हुए कहा कि बोर्ड द्वारा निर्धारित नियमों के अनुरूप ही परीक्षा को सम्पन्न कराया जायें। परीक्षा केन्द्रों पर रोशनी की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्र के आस-पास ध्वनि प्रचारक यंत्र आदि निषिद्ध किये गये है। केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह अपने केन्द्रांे का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करायें।

यदि निरीक्षण के दौरान कोई कमी पायी जाती है तो उसे परीक्षा से पूर्व सुनिश्चित कराया जाये। परीक्षा केन्द्र के 100 मीटर की परिधि में कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं करेगा। परीक्षा के समय केन्द्र के मुख्य द्वार पर छात्र-छात्राओं की गहन तलाशी की जाये, छात्राओं की तलाशी के लिए महिला अध्यापक तैनात की गई है। नगर मजिस्ट्रेट एवं सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि परीक्षा के दौरान समय-समय पर परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण/निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहें।

परीक्षा केन्द्रों के औचक निरीक्षण के दौरान वायस रिकोर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरा के प्रभावी रूप से कार्य करने/संचालित होने की जांच आवश्यक रूप से की जाये। परीक्षा प्रारम्भ होने के दौरान केन्द्रों के आस-पास की समस्त फोटो कॉपी मशीनें बन्द रहेंगी। परीक्षा सम्पन्न होने के उपरान्त उत्तर पुस्तिकाओं को बनाये गये संग्रह केन्द्र तक सुरक्षित पहुंचाया जाये। बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0रा0 विवेक कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक देहात बजरंगबली चौरसिया सहित समस्त उप जिलाधिकारी, केन्द्र व्यवस्थापक एवं परीक्षाओं से जुड़े अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।