अवैध कूड़े का ढेर लगने से लोगों को हो रही परेशानी

सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलंदशहर । नगरपालिका बुलंदशहर नगर व बुलंदशहर क्षेत्र के केगांव चांदपुर में लग रहे कूड़े के ढेर से निकल रही जहरीली गैस के साथ दुर्गंध जिसके कारण गॉव में पुनः बढ़ सकता है बीमारियों का प्रकोप ।


चिन्हित स्थान कूड़े के ढेर का( 1) बर्फी देवी गेट के सामने सड़क पार (2) राजस्थान मार्बल के सामने सड़क पार ,यह दो चिन्हित स्थान जहाँ बुरी तरह से कूड़ा पढ़ने के कारण दुर्गंध निकलती है।वही mmr मॉल के बराबर यमुनापुराम जाने वाले लोकल राते में भी कुढ़े का ढेर हमेसा रहता है । हालांकि नगरपालिका की गाड़ी कूड़े को लेकर जाती है किन्तु कूड़ा गिरने के कारण दुर्गंध हर समय बनी हुई है ।

जबकि तहसील सदर व कोतवाली देहात निकट होने के कारण तमाम अधिकारी इस मार्ग से होकर निकलते है किन्तु किसी ने भी इस विषय पर साफ सफाई की दृष्टि से कार्यवाही करने के विषय मे नही है।

जिसके लिए पालिका ने विशेष तकनीकी की मशीनों को भी क्रय कर लिया है । हालात यही रहे तो बदलते मौसम को देखते हुए वातावरण में होने वाली तब्दीली ओर दुर्गंध भरी सांस से बीमारियों के बढ़ने का प्रकोप जारी हो सकता है ।

कही न कही प्रदूषण विभाग की भी लापरवाही इस ओर देखने को मिल रही है क्योंकि महज लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर प्रदूषण विभाग का दफ्तर है और आये दिन प्रदूषण विभागीय अधिकारी भी इस ओर से गुरते है किन्तु कोई कार्यवाही वायु प्रदूषण को रोकने के चलते प्रदूषण विभाग ने जरूरत तक नही समझी है ।

जबकि भारत सरकार और प्रदेश सरकार का काफी मोटा बजट साफ सफाई की देखरेख में सरकारी स्तर पर खर्च किया जा रहा है । किन्तु हकीकत कुछ ओर ही व्या कर रही है आखिर कब साफ सफाई को लेकर सरकार के धन का सही तरह से पालन होगा यह एक विषय बिन्दु की आड़ में घूमता ही नजर आ रहा है ।