कैंटीन में चकने के साथ शौकीनों को रात भर बेचता था यूपी की शराब

गौतमबुद्ध नगर। जनपद गौतमबुद्ध नगर में भले ही बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी की घटनाओं में कमी आई हो, मगर क्षेत्र में चोरी-छिपे यूपी शराब की तस्करी करने वालों की संख्या बढ़ सी गई है। क्योंकि बाहरी राज्यों से शराब तस्करी करना तस्करों के लिए इतना आसान नहीं है, जिसकी वजह आबकारी विभाग का सख्त पहरा है। जिसके चलते छोटे तस्कर जिले की लाइसेंसी शराब की दुकान से शराब खरीद कर रात में बेचकर अपनी कमाई कर रहे है। जिला आबकारी अधिकारी ने छोटे शराब तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए सभी आबकारी निरीक्षकों को दिन के साथ रात में भी दबिश देने के निर्देश दिए है। साथ ही शराब की दुकानों के आसपास खुली दुकानों पर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए है। इसके अलावा मुखबिर तंत्र के नेटवर्क को भी मजबूत करने के सख्त निर्देश दिए है।

आबकारी अधिकारी की सख्ती के बाद से आबकारी निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में दिन-रात पहरा दे रहे है। जिससे शराब तस्करी करने वाले तस्करों को जेल भेज कर गौतमबुद्ध नगर को पूरी तरह से अवैध शराब के धंधे से मुक्त कराया जा सकें। आबकारी विभाग की टीम ने ऐसे ही एक शराब तस्कर को गिरफ्तार किया है। जो क्षेत्र की लाइसेंसी शराब की दुकान से शराब खरीद कर उसे रात होने पर महंगे दामों में बेचता था। पकड़ा गया तस्कर इतना शातिर है कि शराब के ठेके पास कैंटीन चलाता है और इस बीच मौका पाकर दुकान से शराब खरीद कर एकत्रित कर लेता है। रात में शराब की दुकान का शटर गिरते ही उक्त शराब को दोगुने दामों में बेचकर अधिक मुनाफा कमाता था।

जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया जिले में अवैध शराब की बिक्री एवं परिवहन के खिलाफ आबकारी विभाग की टीम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। रात होने के बाद भी सभी टीमें अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग एवं शराब तस्करों के ठिकानों पर दबिश दे रही है। गुरुवार देर रात को आबकारी निरीक्षक नामवर सिंह और थाना कासना पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा इकोटेक एक्सटेंशन-1 स्थित मिर्जापुर कंपनी के पास चेकिंग अभियान चलाया गया। चेकिंग के दौरान शराब की दुकान के पास खुली कैंटीन से अवैध रूप से शराब तस्करी कर रहे बोबी को गिरफ्तार किया गया। जिसके कब्जे से कैटरीना ब्रांड देसी शराब के 45 पौवे यूपी मार्का बरामद किया गया। पकड़ा गया तस्कर अवैध रुप से कैंटीन में शराब तस्करी कर रहा था। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया सभी आबकारी निरीक्षकों को सख्त निर्देश दिए गए है शराब की दुकानों की नियमित जांच की जाए और विक्रेता से भी कहें कि खुद भी आसपास खुली दुकानों पर नजर रखें। जिससे अवैध शराब के कारोबार को पूरी तरह से खत्म किया जाए।