कोरोना देश में:ठीक हुए मरीजों का आंकड़ा आज एक करोड़ के पार होगा

नई दिल्ली: देश में ठीक होने वाले कोरोना मरीजों का आंकड़ा आज एक करोड़ के पार हो जाएगा। मंगलवार को 17 हजार 909 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई, 21 हजार 161 ठीक हो गए, जबकि 265 की मौत हो गई। एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 3531 की कमी आई। अब 2.24 लाख एक्टिव केस बचे हैं। अब तक कुल 1.03 करोड़ केस आ चुके हैं, 99.96 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं और 1.50 लाख संक्रमितों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

राजस्थान में 18 जनवरी से 9वीं से 12वीं क्लास तक के सभी स्कूल खुल जाएंगे। इसके अलावा यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों में फाइनल ईयर की क्लासेज भी शुरू हो जाएंगी। राज्य सरकार ने कोचिंग क्लास भी खोलने का आदेश जारी कर दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा कि वैक्सीनेशन के ड्राई रन के आधार पर जो डेटा हासिल हुआ है, उसके हिसाब से सरकार 10 दिन में वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारी में हैं। भूषण ने कहा कि हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि ये हाई प्रायोरिटी ग्रुप में हैं और इनका डेटा पहले से ही Co-WIN वैक्सीन डिलिवरी मैनेजमेंट सिस्टम पर मौजूद है।


वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी हासिल कर चुकीं दोनों कंपनियों (एस्ट्राजेनेका और भारत बायोटेक) ने मंगलवार को जॉइंट स्टेटमेंट जारी किया। इसमें सीरम के CEO अदार पूनावाला और भारत बायोटेक के चेयरमैन डॉ. कृष्णा एल्ला ने कहा कि हमारे सामने बड़ा और महत्वपूर्ण टास्क है- देश और दुनिया के लोगों की जान बचाना।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने वैक्सीनेशन ड्राइव से जुड़े कुछ मुद्दों पर केंद्र सरकार से सफाई मांगी है। टोपे ने बताया कि राज्य में वैक्सीनेशन के लिए पूरी तैयारी है। कोल्ड स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा भी पुख्ता है।
केंद्र सरकार ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन के एक्सपोर्ट पर किसी तरह का बैन नहीं लगाया गया है। इस पर मीडिया में चल रहीं खबरें गलत हैं।