कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिला कारागार में प्रतिदिन सैनिटाइजर मार्क्स व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है


सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलंदशहर आज प्रदेश व जनपद में बढ़ते कोरोना के केसों के बीच कारागार में बंदियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के ऐतिहाती उपायों के तहत कारागार में प्रतिदिन सैनेटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है।सभी बंदियों व स्टाफ को 2-2 मास्क कारागार में ही निर्मित करा कर दिए गए हैं।मास्क निर्माण का कार्य जोरों पर है।सभी बंदियों को सोशल डिस्टेंसिअंग का पालन करने को निर्देशित किया जा रहा है। सभी को हैंड सैनेटाइजर उपलब्ध कराए गए हैं।


कारागार में पर्याप्त संख्या में कोविड में लाभकारी जड़ी-बूटियां-तुलसी,नीमगिलोय,लेमनग्रास, चिरायता, पारिजात, नीम,ऐलोवेरा आदि रोपे गए हैं जिनकी दिन में दो बार बंदियों को चाय दी जा रही है।सभी बंदियों को गर्म पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। उपरोक्त जड़ी-बूटियां इस प्रकार कारागार में लगाई गई हैं कि बंदी उन्हें तोड़कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन जड़ी-बूटियों को इस्तेमाल करने के लिए भी बंदियों को प्रोत्साहित किया जाता है।


क्योंकि डायबिटीज, वीपी आदि के मरीजों में कोरोना संक्रमण होने पर अधिक घातक होता है ,इसीलिए सभी बंदियों का सुगर,वीपी की जांच हेतु एक स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। सभी बंदियों का सुगर, वीपी चैक कराया गया। तम्बाकू के इस्तेमाल को बंद करने हेतु प्रोत्साहित किया गया तथा मनोरोगियों का भी स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार परामर्शित किया गया। शिविर में डाक्टर डीपी सिंह, एमडी, डाक्टर परवेज आलम, सुनील कुमार, एनसीडी काउंसलर साधना शर्मा व अनामिका,फार्मासिस्ट फेजान व ओप्टोमैट्रिस्ट प्रेमपाल ने बंदियों की जांच व काउंसिलिंग की।


इसी प्रकार महिला व बच्चों की जांच व उपचार हेतु रोटरी क्लब बुलन्द शहर फ्रेंड्स के सौजन्य से एक स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर डाक्टर मोहित गुप्ता व डाक्टर चन्द्रजीत तोमर के द्वारा बच्चों व महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच व उपचार परामर्शित किया।