कोरोना संक्रमित 4 नए मरीज समेत जिले में हुए-195 संक्रमित मरीज

डीएम-एसएसपी ने लिया जायजा,बॉर्डर पर पुलिस की जारी नाकेबंदी

प्रमोद शर्मा @ गाजियाबाद। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या का आंकड़ा 195 तक पहुंच गया है,बुधवार को जिले में कोरोना संक्रमित 4 नए मरीजों के मिलने की पुष्टि हुई है। कोरोना संक्रमित पाए गए मरीजों को राजेंदनगर स्थित ईएसआई अस्पताल में भर्ती किया गया हैं। वहीं,कोरोना संक्रमित 22 मरीज स्वस्थ होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। इन मरीजों को राजेंद्रनगर कोविड-1 ईएसआई अस्पताल से 7 मरीज और संयुक्त अस्पताल से 15 मरीजों को डिस्चार्ज किए जाने पर तालियां बजाकर स्वागत किया गया। मंगलवार को जिले में महिला समेत 2 संक्रमित पाए गए थे। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब 195 तक पहुंच गई हैं। वहीं,स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 155 पर पहुंच गई। वर्तमान में जिले में कुल 34 एक्टिव केस है। जिले में रोजाना कोराना संक्रमित मरीजों की संख्या बढऩे से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ हैं।

सीएमओ डॉ.एनके गुप्ता ने बताया कि बुधवार को 65 सैंपल की रिपोर्ट आई है। इनमें 4 कोरोना संक्रमित पॉजिटिव पाए गए है। खोड़ा,पसौंडा और अर्थला के रहने वाले है। अर्थला में रहने वाली महिला की मंगलवार को पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी। सीएमओ ने बताया कि अब तक लिए गए 5583 सैंपल के सापेक्ष 5317 की रिपोर्ट प्राप्त हुई। 5126 जांच की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी हैं। 270 जांच लंबित है। वहीं,कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के मिलने के बाद जिला प्रशासन ने क्रॉसिंग रिपब्लिक स्थित अजनारा सोसायटी के नेक्टर टॉवर को सील कर दिया। आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति के प्रबंध किए गए हैं। सील टावर में अंदर जाने की अनुमति नहीं हेागी।

इंसीडेंट कमांडर एवं एसडीएम सदर प्रशांत तिवारी ने बताया कि 24 मार्च भारत सरकार के आपात प्रबंधन अधिनियम-2005 व उत्तर प्रदेश आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 की धारा-5 कोरोना वायरस के तहत क्रॉसिंग रिपब्लिक की अजनारा सोसायटी के नेक्टर टॉवर को सील किया गया हैं। जिले में नए मरीज मिलने से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ हैं। सीएमओ ने बताया कि प्रतीक्षरत-266 है,निगेटिव आई रिपोर्ट-5126,वर्तमान में कोरोना पॉजिटिव की संख्या-195 है,डिस्चार्ज मरीजों की संख्या-155 है,वर्तमान में मरीजों का चल रहा इलाज-34,पिछले 24 घंटे में लिए गए सैंपल-90,पिछले 24 घंटे में प्राप्त रिपोर्ट-57,कुल पॉजिटिव की संख्या-4,कुल निगेटिव-55,ऑरेंज जोन – 3,रेड जोन में-18 क्षेत्र शामिल हैं।

5 ट्रेन और 100 बसों से 9000 प्रवासी श्रमिकों को किया रवाना
कोरोना वायरस के संक्रमण से खौफ में और लॉकडाउन में घर जाने को आजिज प्रवासी श्रमिकों को देर रात और दिन में ट्रेनों और रोडवेज बसों से घर भेजा गया। मेरठ रोड मोरटा स्थित राधा सत्संग स्वामी आश्रम और मोदीनगर से प्रवासी श्रमिकों को घर भेजा गया। जिलाधिकारी डॉ.अजय शंकर पांडेय एवं एसएसपी कलानिधि नैथानी ने प्रवासी मजदूरों को रखे जाने पर मौके पर निरीक्षण किया। आश्रय स्थल बने जिले में बुधवार को 5 ट्रेनों में करीब 7 हजार और रोडवेज की 100 बसों में 2000 प्रवासी मजदूरों को उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों और बिहार के जिलों में भेजा गया। बुधवार को जिला प्रशासन ने प्रवासी श्रमिकों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग को पुख्ता इंतजाम किए थे। बुधवार को बिहार के सांसराम, जहानाबाद के लिए 2 ट्रेनों में 1400-1400 प्रवासी श्रमिकों समेत 2800 मजदूरों को ट्रेनों से दोपहर 1.30 बजे और साढ़े 3 बजे रेलवे स्टेशन से स्पेशल श्रमिक ट्रेनों से रवाना किया गया।

बॉर्डर और शहर में पुलिस की जारी हैं नाकेबंदी
कोरोना संकट काल में जिले में बॉर्डर से लेकर बाजार,बैंक,चौराहों और रेलवे स्टेशन पर पुलिस की नाकेबंदी जारी है। प्रवासी मजदूरों को सड़कों न आने के लिए जहां पुलिसफोर्स कड़ी निगरानी रख रही है। वहीं, बॉर्डर पर बगैर पास वाहनों की आवाजाही नहीं होने दी जा रही हैं। जिले में 126 नाको पर पुलिस की चेकिंग जारी होने के चलते लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए पुलिस मुस्तैद है। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय एवं एसएसपी कलानिधि नैथानी ने स्पष्ट निर्देश दिए कि बॉर्डर इलाकों में निगरानी कड़ी रखी जाए। किसी भी रूप में अनावश्यक रूप से पैदल रिक्शा,साइकिल पर चलने वालों को आवाजाही रोकी जाए।