गाजियाबाद में शराब तस्करों का सफाया करने को सड़क पर उतरी आबकारी विभाग और जीएसटी की जोड़ी

गाजियाबाद। दीपावली पर्व के मद्देनजर जिला आबकारी विभाग एकाएक सक्रिय हो गया है। शराब तस्करों से निपटने के लिए आबकारी निरीक्षकों ने कमर कस ली है। शराब तस्करी को रोकने के लिए आबकारी विभाग ने अपना जाल बिछाना शुरु कर दिया है। आबकारी विभाग की अलग-अलग टीमों ने शराब तस्करों के संभावित ठिकानों पर छापेमारी कार्रवाई तेज कर दी है। इससे तस्करों के होश गुम हो गए हैं। इस त्योहार पर अक्सर शराब पीने के बाद झगड़े और विवाद बढ़ जाते हैं। इसके चलते शराब के अधिक उपयोग पर रोक लगाने के लिए आबकारी विभाग, पुलिस और प्रशासन ने छापेमारी शुरू कर दी है। शहर के कई संदिग्ध स्थानों पर छापेमारी की गई। इसके अलावा शराब की दुकानों पर भी चेकिग की गई। दुकानों पर सेल्समैनों को अवैध शराब की बिक्री करते पाए जाने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई। बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी को रोकने और अवैध शराब के कारोबार में शामिल तस्करों को जेल भेजने के लिए आबकारी विभाग की टीमों के साथ जीएसटी की टीमें भी कार्रवाई में सहयोग कर रही है। आबकारी विभाग व जीएसटी टीम की जोड़ी ने दिल्ली बॉर्डर पर अपना पहरा बढ़ा दिया है। दिल्ली से आने वाले सभी वाहनों की गहनता से तलाशी ली जा रही है।

साथ ही दिल्ली से गाजियाबाद से कनेक्ट होने वाले सभी मार्गों पर आबकारी विभाग ने अपने मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय कर दिया है। शराब तस्करी रोकने के साथ आबकारी विभाग की टीमें लाइसेंसी दुकानों का भी लगातार औचक निरीक्षण कर रही है। कुछ दिन पूर्व लखनऊ जिले में लाइसेंसी दुकान से बरामद हुई चंडीगढ़ की शराब मामले में सभी जिलों में हड़कंप मच गया है। इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए गाजियाबाद में आबकारी विभाग की टीमें अपने-अपने क्षेत्र में लाइसेंसी दुकानों का औचक निरीक्षण कर शराब विक्रेताओं को सख्त निर्देश दे रही है। जिससे शराब विक्रेता नियमानुसार शराब की बिक्री करें। जनपद में अवैध शराब के खिलाफ विशेष प्रवर्तन अभियान शुरू किया गया है। ताकि अवैध शराब के कारोबार से जुड़े लोगों पर कार्रवाई की जा सके। विभाग द्वारा रोजाना अलग-अलग क्षेत्रों में अभियान चलाकर भट्टी नष्ट करने के साथ ही शराब तस्करों के संबंधित ठिकानों पर दबिश दे रहा है।

अभियान में आबकारी विभाग के साथ जिला प्रशासन, पुलिस और जीएसटी की टीमें संयुक्त रूप से शराब तस्करों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। त्योहारी सीजन की शुरुआत होते ही आबकारी विभाग की टीमें आमजन की सुरक्षा के लिए दिन-रात सड़कों पर पहरा दे रही है। जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार प्रथम ने अवैध शराब का कारोबार करने वालों को सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान कच्ची शराब बनाते व बेचते हुए कोई पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए विभाग ने विशेष टीमें भी गठित किया है। आबकारी विभाग की टीम अवैध शराब के कारोबार को खत्म करने के लिए हर उस नीति पर काम कर रही है, जिसमें शराब तस्करी की आशंका रहती है। कबाड़ के गोदाम से लेकर राशन की दुकान चलाने वालों के यहां भी छापेमारी शुरु हो गई है।

जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार प्रथम ने बताया जिले में शराब तस्करी को रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीमें विशेष प्रवर्तन अभियान के तहत डासना और दुहाई टोल के साथ आनंद विहार, लोनी बॉर्डर, यूपी बॉर्डर, सीमापुरी बॉर्डर, खोड़ा आदि जगहों पर शनिवार को आबकारी निरीक्षक डॉ. राकेश त्रिपाठी, त्रिवेणी प्रसाद मौर्य, अखिलेश बिहारी वर्मा, मनोज शर्मा, अनुज वर्मा और अभय दीप सिंह की टीम द्वारा वाहनों की चेकिंग की गई। वाहन चेकिंग के दौरान वाहन चालकों को बाहरी राज्यों की शराब मिलने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई। कार, बस की चेकिंग के साथ ही ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के सामानों की चेकिंग की जा रही हैं। क्योंकि अधिकांश तस्कर पुलिस से बचने के लिए दिल्ली से ट्रेन में सफर के दौरान अवैध शराब की तस्करी करते हैं।

जिन्हें पकडऩे के लिए आबकारी विभाग की टीम ने चेकिंग की कार्रवाई की। साथ ही जीएसटी सहायक आयुक्त विकास सिंह और आबकारी निरीक्षक त्रिवेणी प्रसाद मौर्य की टीम द्वारा दिल्ली-मुरादाबाद रोड़ छिजारसी टोल पर चेकिंग अभियान चलाया गया। दिल्ली से आने वाले सभी वाहनों की चेकिंग की जा रही है। बिना चेक किए वाहन को जिले की सीमा में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। शराब तस्करों पर कार्रवाई के लिए आबकारी विभाग की टीमें चेकिंग के साथ शराब तस्करों के ठिकानों पर दबिश दे रही है। साथ ही शराब तस्करी के मामले में जेल से छूटकर आए तस्करों की निगरानी के लिए उनके घर पर भी मुखबिर तंत्र को निगरानी रखने के लिए निर्देश दिए गए है। शराब तस्करों को जिले से खदेड़ने और जेल भेजने के लिए आबकारी विभाग की टीम भी पूरी तरह से फुल फॉर्म में मैदान में उतर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *