जिलाधिकारी ने गौशाला का स्थलीय निरिक्षण कर लिया व्यवस्थाओं जायजा बुलन्दशहर


सुरेन्द्र भाटी@ बुलन्दशहर लखावटी के गांव नगला करन में संचालित अस्थाई गौशाला का आज जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने औचक निरीक्षण करते हुए गौशाला की व्यवस्थाओं यथा-चारा की व्यवस्था, भूसा स्टोरेज, पेयजल व्यवस्था, टिन शैड एवं गौवंशों के स्वास्थ्य आदि के संबंध में स्थिति का जायजा लिया।

गौशाला में वर्तमान में 68 गौवंशों का संरक्षित होना बताये जाने पर पशु चिकित्साधिकारी को नर-मादा, बच्चों एवं बीमार गौवंशों को पृथक-पृथक रखे जाने के लिए बाड़े बनवाये जाने के निर्देश दिये। गौशाला में गौवंशों के पीने के पानी के लिए समरसेविल पम्प एवं पानी की होदी स्थापित करायी गयी है। निरीक्षण के समय गौशाला में एक टिन शैड स्थापित पाया गया किन्तु गौवंशों की संख्या के दृष्टिगत टिन शैड का आकार छोटा होने पर बीडीओ को गौशाला में 2 नए शैड, एक पीने के पानी हेतु होदी की व्यवस्था तथा भूसा स्टोरेज हेतु एक ओर कक्ष नियमानुसार निर्मित कराये जाने के निर्देश दिये।

साथ ही पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह प्रतिदिन गौशाला में उपस्थित होकर गौवंशों का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए आवश्यकतानुसार उपचार भी देना सुनिश्चित करें। उन्होंने पशु चिकित्साधिकारी को यह भी निर्देशित किया कि गौशाला में संरक्षित गौवंशों के संबंध में पंजिका बनायी जाये जिसमें पूर्व से संरक्षित गौवंशों एवं प्रतिदिन बाहर से प्राप्त होने वाली गौवंश की संख्या एवं उनके स्वास्थ्य की स्थिति का अंकन प्रतिदिन किया जाये। उन्होंने गौशाला में कतिपय गौवंशों की ईयर टैगिंग नहीं होने पर पशु चिकित्साधिकारी को शत प्रतिशत ईयर टैगिंग कराने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित ग्रामवासियों से उनकी समस्यायें सुनते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गांव में पेंशन, स्वास्थ्य एवं अन्य लाभपरक योजनाओं का लाभ पात्रों को दिये जाने हेतु कैम्प लगाकार पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित भी किया जाये।

ग्रामवासियों द्वारा ग्राम सभा की भूमि पर बोंगे-बिटोडे रखे होने की शिकायत की गई। जिलाधिकारी ने तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक एवं लेखपाल को आज अवैध कब्जे हटवाकर अवगत कराने के निर्देश दिये। गांव में सार्वजनिक शौचालय नहीं होना बताये जाने पर बीडीओ को सार्वजनिक शौचालय के निर्माण कराये जाने के निर्देश दिये। गांव में स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत बनवाये गये शौचालय की स्थिति एवं उनके भुगतान किये जाने की स्थिति की जांच किये जाने के निर्देश बीडीओ को दिये। गांव में खड़जें पर पानी भरने एवं गांव के तालाब में घास की सफाई न होने की शिकायत किये जाने पर बीडीओ को तत्काल समस्या का निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये।