जिलाधिकारी व एसएसपी ने जिला जेल का किया स्थलीय निरिक्षण


सुरेन्द्र भाटी@बुलन्दशहर जिला कारागार में बीते दिन बन्दियों में कोरोना संक्रमण पाये जाने पर कारागार में अन्य बन्दियों व वहाँ तैनात कारागार के कर्मचारियों में संक्रमण को फैलने से रोकने के उद्देश्य से आज जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने जिला कारागार का स्थलीय निरीक्षण करते हुए जेल अधीक्षक को निर्देशित किया कि ए सिम्टोमेटिक पाॅजिटिव आये बन्दियों को अलग बैरक/अहाता में रखा जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि ए सिम्टोमेटिक पाॅजिटिव आये बन्दियों के लिए एक अस्थाई जेल बनाये जाने के लिए अविलम्ब प्रयास कर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने जिला कारागार में गंभीर बीमारी से ग्रसित, बुजुर्ग, कमजोर एवं कारागार के अस्पताल में भर्ती समस्त बन्दियों तथा सिम्टोमेटिक/संद्धिग्ध बंदियों का कोरोना टेस्ट कराने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कारागार में गेट कीपर, पीसीओ टेलीफोन ड्यूटी, वीसी कक्ष, लाईब्रेरी एवं बन्दियों की व्यवस्थाओं में तैनात कर्मियों की जांच कराने के निर्देश दिये। जेल अधीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि पाॅजिटिव पाये बन्दियों की बैरक में तैनात स्टाफ, कारागार में अस्पताल के समस्त कर्मियों को 14 दिन की रोस्टरवार ड्यूटी पर लगाते हुए उन्हें परिवार से अलग स्थान पर रखवाये जाने की व्यवस्था की जाये एवं 14 दिन की ड्यूटी कराने के उपरान्त एक सप्ताह बाद उनका कोरोना टेस्ट कराकर घर भेजा जाये। उन्होंने जेल अधीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि बन्दियों की पेशी शत प्रतिशत वीसी के माध्यम से करायी जाये तथा बन्दियों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने का विशेष ध्यान रखा जाये।

जिलाधिकारी ने जेल में बन्दियों के प्रबन्धन हेतु तैनात समस्त कर्मियों को निर्देशित किया कि वह कोरोना से बचाव हेतु सभी सुरक्षा उपाय अपनायें एवं अपने परिवार से अलग रहते हुए 14 दिन की ड्यूटी रोस्टर बनाकर करें। उसके उपरान्त 7 दिन परिवार से पृथक रहकर अपना टेस्ट कराने के उपरान्त ही परिवार में जायें। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा, गिलोय, तुलसी, नींबू पानी, दूध हल्दी आदि का उपयोग किया जाये। उन्होंने कहा कि बन्दियों के लिए बाहर से आने वाले खाने के सामान को 24 घण्टे के उपरान्त ही बन्दियों को उपलब्ध कराया जाये तथा खाने का सामान प्राप्त करने वाला स्टाफ सामान प्राप्त कर अपने हाथों आदि को अच्छी प्रकार से सेनेटाइज करना सुनिश्चित करें।

जिला कारागार की रसोई का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने जेल अधीक्षक को निर्देश दिये कि रसोई में कार्य करने वाले बन्दियों का टेस्ट कराया जाये। रसोई में सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखते हुए खाना तैयार कराया जाये। उन्होंने रोटी बनाने की मशीन कारागार में प्राप्त हो जाने के उपरांत अभी तक स्थापित नहीं कराये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए इस मशीन को तत्काल क्रियाशील करने के निर्देश दिये, ताकि कम बन्दियों से ही रोटियां तैयार हो सके। निरीक्षण के समय जेल अधीक्षक ओ0पी0 कटियार, जेलर सहित कारागार के अधिकारीगण उपस्थित रहे।