कोविड-19 श्रेणी एल-1 एक्सटेंशन हॉस्पिटल का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

सुरेन्द्र भाटी@ बुलन्दशहर: वीआईआईटी कॉलेज में बनाए गए कोविड-19 श्रेणी एल-1 एक्सटेंशन हॉस्पिटल में खाना बिलंब से दिए जाने सम्बन्धी संबंधित एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने पर आज जिलाधिकारी श्री रविन्द्र कुमार ने स्वयं कोविड अस्पताल का निरीक्षण करते हुए स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने भर्ती मरीजों से स्वास्थ सेवाओं, खाना, पानी, सफाई एवं अन्य व्यवस्था के संबंध में स्वयं जानकारी हासिल की।मरीजों द्वारा बताया गया कि खाना विलम्ब से दिया जा रहा है तथा शौचालय में साफ-सफाई की व्यवस्था उनके अपेक्षानुसार संतोषजनक नहीं है, इस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अस्पताल के लिए नामित नोडल अधिकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही अस्पताल में मरीजों को बेहतर व्यवस्था दिए जाने के लिए के दूसरे अधिकारी को नोडल अधिकारी तैनात किया गया। नोडल अधिकारी को निर्देश दिए कि किसी भी प्रकार की समस्या के लिए मरीजों द्वारा सर्वप्रथम उन्हें अवगत कराया जाए, तदनुसार उनकी समस्याओं का निस्तारण किया जाए।
कोविड अस्पताल में नाश्ता, खाना उपलब्ध कराने वाली एजेंसी का कॉंट्रैक्ट निरस्त करते हुए संबंधित एजेंसी को नोटिस देने एवं कॉंट्रैक्ट के नियमों का उल्लंघन करने के लिए वैधानिक कार्यवाही कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मरीजों को समय पर नाश्ता, खाना, पानी, चाय उपलब्ध कराए जाने के संबंधित को निर्देश दिए । इसके लिए नए आपूर्तिकर्ता की व्यवस्था की गयी । उन्होंने कहा कि बच्चों को प्रतिदिन दूध उपलब्ध कराया जाए। इसके साथ ही सभी मरीजों को पीने के लिए 2 लीटर बिसलेरी के पानी की बोतल दी जाए और खड़ा माँगने पर ज़्यादा बॉटल दिया जाय । अस्पताल में मरीजों को बेहतर सुविधाएं दी जाए जिससे उनका मनोबल बढ़ा रहे और वह अति शीघ्र स्वस्थ हो सके।
मरीजों द्वारा डॉक्टर के द्वारा भ्रमण न किए जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने नोडल अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रत्येक शिफ्ट के डॉक्टर को मरीजों की स्वास्थ्य जांच, दवा सेवन के संबंध में जानकारी दिए जाने के लिए निर्देशित किया जाए। वार्ड, शौचालय में साफ सफाई किये जाने के लिए सफाईकर्मी को निर्देशित कर समय पर सफ़ाई करवाने के लिए नोडल अधिकारी को निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा की अस्पताल में सभी मरीजों को प्रत्यक दिन एक नया मास्क दिए जाये एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराया जाए। निरीक्षण के समय ट्रेनी आईएएस सान्या छावड़ा, गुंजन द्विवेदी, सीएमओ डॉ0 भवतोष शंखधर सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।