जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन डीएवी इंटर कॉलेज के महर्षि दयानंद सभागार में किया गया


सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलन्दशहर आज युवा केंद्र बुलंदशहर के तत्वाधान में ‘जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद’ कार्यक्रम का आयोजन आज डीएवी इंटर कॉलेज के महर्षि दयानंद सभागार में किया गया। कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न विकास खंडों के युवाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम में लघु संसद का भी आयोजन किया गया जिसमें 15 से 29 वर्ष के युवाओं द्वारा प्रतिभाग करते हुए सरकार की नीतियों, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वरोजगार, कौशल, मतदान आदि विभिन्न मुद्दों पर विचार रखे गये। इसके उपरान्त जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले युवाओं के मध्य कराये गये विचार-विमर्श में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को जिलाधिकारी श्री चन्द्र प्रकाश सिंह एवं मा0 विधायक अनूपशहर श्री संजय शर्मा द्वारा मोमेन्टो एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।


कार्यक्रम में जिलाधिकारी श्री चन्द्र प्रकाश सिंह ने संबोधित करते हुए कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले युवाओं को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि युवाओं को अपने अधिकारों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। देश की प्रगति एवं नागरिकों के कल्याण के लिए नियम कानून संसद द्वारा पारित होते हैं, इसके लिए ही आज एक लघु संसद का आोजन करते हुए युवाओं को उनके अधिकारांे के लिए जागरूक किया गया है। हमारे संवाधिन में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले व्यक्तियों को मताधिकार का अधिकार मिला हुआ है।

लोकतंत्र में जनता की सरकार जनता के द्वारा चुनकर जनता के लिए चुनी जाती है। युवाओं से अपील की गई कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी युवा तथा विशेष रूप से लड़कियां अपना वोट अवश्य बनवायें। कोविड के बढ़ते केस के दृष्टिगत अपील की गई कि जिन लोगों द्वारा वैक्सीन नहीं लगवायी गई हैं उन्हें वैक्सीन लगवाये जाने हेतु प्रेरित किया जायें। साथ ही कोविड से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क, हैंड सेनेटाइजर आदि सुरक्षा उपायों को किया जायें। कोविड से बचाव के लिए हमें अपनी दिनचर्या में कोविड के नियमों को अपनाना होगा।

उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलायी जाने वाली विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में अपने आसपास के लोगों को जानकारी देते हुए उन्हें लाभ दिलाया जायें। कार्यक्रम में उपस्थित जनों को जिलाधिकारी द्वारा मतदान की शपथ भी दिलायी गई। कार्यक्रम में मा0 विधायक अनूपशहर संजय शर्मा, जिला युवा अधिकारी दीक्षित, जिला पंचायत राज अधिकारी आदि के द्वारा संबोधित करते हुए युवाओं का मनोबल बढ़ाया गया।