थैलेसीमिया मिशन के तहत किया गया शिविर का आयोजन


सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलंदशहर में ऑल इंडिया थैलेसीमिया मिशन के तहत एक शिविर का आयोजन कलाम स्थित मलका पार्क में किया गया। इस शिविर में थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों का निशुल्क जांच की गयी।

दात्री ब्लड स्टेम सर डोनल रजिस्ट्री की सीनियर एचएलए डॉ स्वाति प्रकाश ने बताया कि इस शिविर के तहत हमलोग कैंसर व थैलीसीमिया से पीड़ित बच्चों का इलाज हो सके उसके लिए अलग अलग जगहों पर जाकर कैंप लगाए जा रहें है। थैलेसीमिया से पीड़ित मरीजों के एकमात्र इलाज है वह मरीजों के एकमात्र इलाज है बोन मेरो ट्रांसप्लांट , और अगर परिवार में कोई मैच है तो ट्रांसप्लांट के बारे में सोचा जा सकता है।

ऑल इंडिया थैलेसीमिया मिशन के सामाजिक कार्यकर्ता मनवीर सिंह ने बताया कि इस बीमारी से पीड़ित बुलंदशहर में 100 से ज़्यादा बच्चे है। जिसके लिए सरकार द्वारा अस्पताल के लिए फंडिंग भी की जा रही है।

इस साल 2021 में भी 10 लाख रुपयों की सरकार द्वारा धन राशि प्रदान की गई। लेकिन उसके बाबजूद भी न तो ब्लड को फ़िल्टर करने वाली उच्चतम क्वालिटी की मशीन है और न दवाइयों में मदद मिल रही है।

पवन कुमार ट्रैफिक इंचार्ज बुलंदशहर

अस्पताल प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार द्वारा दी गई फंडिंग से अस्पताल प्रशासन के उच्चाधिकारियों का पेट भरता है। वह धनराशि पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए उपयोग नहीं की जाती है।


वहीं आज के शिविर में आए थैलेसीमिया से पीड़ित एक बच्चे के परिवार ने कहा कि हमारे बच्चे को हर महीने ब्लड चढ़ाया जाता है। जिसके लिए हमने हर संभव प्रयास किया है लेकिन वहीं अब प्राइवेट में इलाज़ के लिए सक्षम नहीं है।

सरकार से आर्थिक मदद व बच्चे को ठीक होने के लिए दवाई व समय पर रक्त मुहैया कराने कि गुहार लगायी। इस मौके थैलेसीमिया मिशन संयोजक ठाकुर मनवीर सिंह ठाकुर पृथ्वीराज सिंह हरि ओम प्रकाश टीटू सिंह पवन शर्मा मंगल सिंह दीपक कुमार मोनिका सिंह मौजूद रहे

मनवीर सिंह ऑल इंडिया थैलेसीमिया मिशन संयोजक

डॉ स्वाति प्रकाश, सीनियर HLA मैचिंग, ( दात्री ब्लड स्टेम सेल डोनर्स रजिस्ट्री)


डॉ• अमिता महाजन, बाल रोग कैंसर विशेषज्ञ, अपोलो हॉस्पिटल, दिल्ली


पीड़ित परिवार

पीड़ित परिवार

सुमन तिवारी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण