बहादुरगढ़ में फुटवियर कम्पनी में लगी भयंकर आग

IN8@बहादुरगढ़….. एचएसआईआईडीसी सैक्टर-17 स्थित एक फुटवियर कम्पनी में मंगलवार की सुबह अचानक लगी आग से जहां पूरी फैक्टरी की पूरी बिल्डिंग खराब हो गई वहीं फैक्टरी में रखा कच्चा और तैयार माल जल कर राख हो गया । आग इतनी भयंकर भी कि दमकल विभाग के कर्मचारियों को आगबुझाने में काफी परेशानी उठानी पडी। आग की लपटे काफी उंचे तक जा रही थी और पूरे एचएसआईडीसी में धुआं फैल गया था। धुएं के कारण दमकल विभाग के कर्मचारियों को आग बुझाते वक्त सांस लेने में भी दिक्कत आताी रही आग की पलटे इतनी जबरदस्त थी कि दमकल विभाग की टीम के पहुंंचने से पहले ही आग की लपटों ने पूरी कंपनी को अपनी चपेट में ले लिया। आग लगने की सूचना मिलने पर बहादुरगढ़ से दमकल विभाग की गाडिय़ां मौके पर पहुंची। मगर आग की लपटें तेज होने के कारण झज्जर व रोहतक से भी गाडिय़ां बुलानी पड़ी। घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद 8 गाडिय़ों के सहारे दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया। आग के चलते कम्पनी में रखा तैयार व कच्चा माल भी जल गया।

लाखों का नुकसान होना बताया जा रहा है।जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह सैक्टर-17 स्थित प्लॉट नंबर-271 में एक्सोन फुटवियर कम्पनी में अचानक धुएं के गुब्बार उठने शुरू हो गए, जो देखते ही देखते आग की लपटो में तब्दील हो गए। आग को फैलता देख यहां कार्यरत कर्मचारियों ने कंपनी के अंदर रखा सामान को बहार निकाले का प्रयास किया, मगर आग ज्यादा होने के कारण कुछ ही सामान बाहर निकल पाया। दमकल विभाग की मदद पहुंचने तक यहां कार्यरत कर्मचारियों ने अपने स्तर पर आग पर काबू पाने का प्रयास किया, मगर धुएं के गुब्बार और आग की लपटों के चलते सभी प्रयास विफल होते नजर आए। इसके बाद बहादुरगढ़ की 5, झज्जर की 1 व रोहतक की 2 गाडिय़ां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए। काफी देर की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका, मगर तब तक कंपनी के रखा काफी कच्चा व तैयार माल जलकर राख हो चुका थ।


धुएं से सांस लेना भी हुआ दूभर : मंगलवार की सुबह फुटवियर कम्पनी में लगी आग से वातावरण में धुआं ही धुआं फैल गया। एक तो पहले से ही स्मॉग छाया रहा तो दूसरी तरफ कम्पनी में लगी आग के कारण भी आसमान में धूएं के गुब्बार बन गए। जिसके कारण आसपास के क्षेत्र में लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हुई। कई व्यक्ति धुएं के काण खांसते नजर आए, वहीं कुछ ने मुंह पर रूमाल तो मास्क लगाया हुआ था।