भारत अफ्रीकी देशों के साथ एफटीए पर चर्चा करने को तैयार: गोयल

नई दिल्ली, 09 जून (हि.स.)। भारत ने अफ्रीकी देशों के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए उनके साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर वार्ता करने में दिलचस्पी दिखाई है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को यहां अफ्रीका के 15 देशों के राजदूतों के साथ एफटीए को लेकर बैठक की। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय के मुताबिक पीयूष गोयल ने इस बैठक के बाद कहा कि भारत अफ्रीकी देशों के साथ अलग से या अफ्रीका के साथ संयुक्त रूप से द्विपक्षीय या सामूहिक एफटीए पर बातचीत करने को तैयार है। अफ्रीका के साथ व्यापार, वाणिज्य, कारोबार, निवेश और अवसर पैदा करने में भारत एक भरोसेमंद साझेदार की तरह काम करेगा।

गोयल के साथ इस बैठक में अफ्रीकी महाद्वीप के देश अल्जीरिया, बोत्सवाना, मिस्र, घाना, गिनी गणराज्य, केन्या, मलावी, मोजाम्बिक, मोरक्को, रवांडा, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया, टोगो, यूगांडा और जिम्बाब्वे के राजदूत शामिल रहे।

उल्लेखनीय है कि मुक्त व्यापार समझौतों के तहत दो या उससे अधिक साझेदार देश आपसी व्यापार की अधिकांश वस्तुओं पर आयात शुल्क में भारी कटौती या उसे पूरी तरह खत्म कर देते हैं। इसके अलावा सेवाओं में व्यापार बढ़ाने और निवेश आकर्षित करने के लिए नियमों को भी सरल बनाया जाता है।