मजदूरों की मौत मामले में एक साल बाद इंजीनियर गिरफ्तार

प्रमोद शर्मा@ गाजियाबाद। सिहानी गेट क्षेत्र के नंदग्राम स्थित कृष्णा कुंज कॉलोनी में 22 अगस्त 2019 को सीवर में काम करते हुए पांच मजदूरों की हुई मौत के मामले में एक साल बाद सिहानी गेट पुलिस ने कार्यदायी एजेंसी ईएमएस इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड के इंजीनियर व साइट प्रभारी लक्ष्मण सिंह को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपित को गैर इरादतन हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। कृष्णा कुंज इलाके में जल निगम द्वारा सीवर लाइन डालने का काम कराया जा रहा था। बारिश के चलते सीवर लाइन डालने का काम बंद किए जाने से दोबारा से मजदूर काम करने के लिए पहुंचे थे। चैंबर के मेन सीवर लाइन से अटैच करने का काम करना था।

एक मजदूर ने जैसे ही चैंबर का ढक्कन खोला,वह उसमें गिर गया और बेहोश हो गया। उसके गिरने पर पास में खड़े उसके बाकी के साथी आए और उसे बचाने के लिए एक-एक कर चैंबर में उतरने लगे। धीरे-धीरे सारे अंदर गए और बेहोश हो गए।

सामने दुकान पर बैठे राजवीर ने यह नजारा देखा तो उन्होंने आसपास के लोगों को मौके पर बुलाया। साथी मजदूर जितेंद्र व साजिद ने मास्क लगाकर मैनहोल में उतरकर पांचों को बाहर निकाला। पुलिस उन्हें मरियम नगर स्थित सेंट जोसफ अस्पताल ले गई,जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था।

यह सभी मजदूर बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले थे। मृतकों की पहचान शिव कुमार (32),पैंसला गांव निवासी संदीप (30), पैसला गांव निवासी दामोदर (40)व होरिल (35) तथा रमपुरा निवासी विजय कुमार (40) के रूप में हुई थी। विजय ठेकेदार था। मजदूरों ने न तो मास्क पहन रखा था और न ही कोई उनके पास सेफ्टी उपकरण था।

इस मामले में जल निगम के अफसरों व कार्यदायी संस्था मैसर्स ईएमएस इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड कि मालिक रामवीर सिंह के खिलाफ केस दर्ज कराया गया था। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि विवेचना को एसपी ग्रामीण को स्थानांतरित किया गया था। अंतिम चरण में विवेचना को सीओ सिटी द्वितीय के पास भेज दी गई थी। कानूनी राय प्राप्त करने के बाद धारा-304 ए की जगह 304 का होना पाया गया।

उन्होंने धारा 304 ए के तहत दाखिल की गई चार्जशीट को निरस्त कर दिया। विवेचना की कार्रवाई जारी रखने का आदेश दिया गया। सीओ द्वितीय द्वारा लक्ष्मण सिंह निवासी गोटरा थाना फतेहपुर सीकरी, आगरा को गिरफ्तार किया गया है। इसकी देखरेख में ही सीवर का काम चल रहा था।