महिला क्रिकेट की तेंदुलकर बनीं मिताली : वनडे में 84वीं जीत के साथ कप्तानी में भी नंबर-1

भारतीय महिला वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान मिताली राज ने एक दिन में दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को तीसरे वनडे मैच में मिताली महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गईं। साथ ही वे दुनिया में सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली कप्तान भी बन गई हैं।

मिताली के अब 317 मैचों में 10,337 रन
मिताली ने तीसरे वनडे में 75 रनों की नाबाद पारी खेली। अब इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके 317 मैचों में 10,337 रन हो गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स (309 मैचों में 10,273 रन) को पीछे छोड़ा। तीसरे वनडे से पहले मिताली इंग्लैंड की पूर्व कप्तान से 11 रन पीछे थीं। उन्होंने इंग्लिश गेंदबाज नैट शीवर की गेंद पर चौका जमाकर यह माइलस्टोन हासिल किया। इस तरह अब पुरुष और महिला इंटरनेशनल क्रिकेट दोनों में टॉप रन स्कोरर भारतीय हो गए हैं। पुरुष क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर 34,357 रन के साथ नंबर-1 हैं।

4 विकेट से जीती टीम इंडिया
तीसरे वनडे में मिताली की पारी की बदौलत भारत ने 4 विकेट से जीत हासिल की। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 219 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 46.3 ओवर में 6 विकेट पर 220 रन बनाकर मैच जीत लिया। इसके साथ ही मिताली अब वनडे क्रिकेट में दुनिया में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली कप्तान बन गई। उनकी कप्तानी में यह भारतीय महिला टीम की 84वीं जीत रही। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (83 जीत) के रिकॉर्ड को तोड़ा।