रात में सड़कों पर महफिल संजाने वालों के खिलाफ सड़कों पर उतरी आबकारी विभाग की टीम पीते मिले तो पहुंचोंगे जेल

गौतमबुद्ध नगर। शहर की सड़कों पर ओपन बार की महफिल सजाने वालों पियक्कड़ों के खिलाफ आबकारी विभाग ने अपनी कार्रवाई को तेज कर दिया है। दरअसल आबकारी मंत्री ने एक सप्ताह पूर्व हुई बैठक में प्रदेश के सभी जनपदीय आबकारी अधिकारी को सड़क पर खड़े होकर शराब पीने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। जिसके चलते आबकारी विभाग ने अपनी कार्रवाई को धार देते हुए खुले में शराब का सेवन करने और बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों के खिलाफ सड़क पर उतर कर चेकिंग कर रही है। साथ ही चेतावनी भी दी जा रही है अगर खुले में शराब का सेवन करते हुए कोई भी पकड़ा जाता है सीधा जेल भेजा जाएगा। शहर के पॉश इलाके से लेकर हाईवे पर शराब के ठेकों के आसपास रात के 8 बजते ही महफिल सजने लगती है। शराब खरीदने के बाद ठेलों पर सोडा, पानी और नमकीन मिलने लगता है। कोई बाइक पर ही रखकर बोतल खोलने लगता है तो कोई कार के अंदर म्यूजिक बजाकर जाम लड़ाता है। ठेल और खोखों पर भी पैग बनाने वाले कम नहीं। आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने और बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सभी आबकारी निरीक्षकों को निर्देश दिए थे।

आबकारी अधिकारी के निर्देश के बाद सभी आबकारी निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई के साथ-साथ खुले में शराब का सेवन करने वालों पर अपनी नजर रख रहे है। जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया जिले में आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के साथ-साथ खुले में शराब का सेवन करने और बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। बुधवार रात को नामवर सिंह एवं आशीष पाण्डेय, रवि जायसवाल, डॉ. शिखा ठाकुर, गौरव चन्द, अभिनव शाही, चन्द्रशेखर सिंह की टीम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाया गया। कासना, जागनपुर, नट की मड़ैया स्थित देशी , विदेशी, बियर एवं मॉडल शॉप की दुकानों का निरीक्षण किया गया एवं कैंटीन की जांच की गई। सभी दुकानों पर नियमों को सुनिश्चित कराने के साथ ही दुकानों पर गोपनीय टेस्ट परचेज करवाया गया।

शराब विक्रेताओं को नियमानुसार शराब बिक्री करने और अधिक से अधिक ऑनलाइन पेमेंट लेने के निर्देश दिए गए। साथ ही पॉश मशीन द्वारा ही शराब बिक्री करने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा टीम द्वारा खुले में शराब पीने वालों के खिलाफ शराब की दुकान के आसपास खुली दुकानों पर भी चेकिंग की गई और हाईवे पर शराब के ठेकों के आसपास व ठेलों पर चेकिंग की गई। साथ ही निर्देश दिए गए कि अगर कोई भी अवैध रूप से खुले में शराब पीता हुआ या फिर बिना लाइसेंस के होटल व ढाबा एवं ठेली पर शराब पिलाता हुआ पाया गया तो जुर्माने के साथ-साथ जेल भी भेजा जाएगा। यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। इसके अलावा टीम द्वारा बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी रोकने के लिए चेक पोस्ट व हाईवे पर चेकिंग अभियान चलाकर वाहनों की चेकिंग की गई।

दिन में मजदूरी रात में करता था शराब तस्करी
जिले में अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम ने एक शराब तस्कर को गिरफ्तार किया है। जो दिन में तो मजदूरी का काम करता था और रात होने पर शराब तस्करी करता था। दिन में मजदूरी के बाद लाइसेंसी शराब की दुकान से ही शराब खरीद कर एकत्रित कर लेता था और जैसे क्षेत्र की लाइसेंसी शराब की दुकानें बंद हो जाती थी तो उसी शराब को बेचकर अपनी कमाई करता था। जिला आबकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया आबकारी निरीक्षक गौरव चन्द की टीम द्वारा बुधवार को थाना फेज 1 स्थित सेक्टर-5 में ए44-45 फैक्ट्री के पास दबिश दी गई। जहां अवैध रूप से शराब तस्करी करते हुए बोबी सिसोदिया पुत्र नरेश निवासी हरौला को गिरफ्तार किया गया। जिसके कब्जे से कैटरीना देशी शराब यूपी मार्का के 60 पौवे बरामद किया गया। पकड़ा गया तस्कर दिन में मजदूरी करता था और रात होने पर यूपी की शराब को महंगे दामों बेचता था। जिसके खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेजा गया।