राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल रबूपुरा के आचार्य


सुरेन्द्र भाटी @ग्रेटर नॉएडा (रबूपुरा)अयोध्या में बनने वाले भव्य श्रीराम मंदिर के लिए जारी भूमि पूजन में शामिल वेदाचार्यों में रबूपुरा के रहने वाले वेद आचार्य भी शामिल हैं। यहां के मूल निवासी वेदाचार्य पण्डित संदीप शर्मा को अन्य बीस वेदाचार्यों के साथ भूमि पूजन के लिए चुना गया है।

पिछले तीन दिनों से चल रहे भूमि पूजन कार्यक्रम में वह बखूबी अपना योगदान दे रहे हैं। इसको लेकर रबूपुरा व आसपास के क्षेत्र में खुशी का माहौल है। कस्बा रबूपुरा में रहने वाले उनके पिता चेना शर्मा ने बताया कि उनके चार पुत्रों में संदीप शर्मा सबसे बड़े हैं। बचपन से ही धर्म कर्म के प्रति उनकी बेहद रूचि रही है। इसी को देखते हुए गांव में पांचवीं कक्षा तक पढ़ाई कराने के बाद मात्र नौ साल की उम्र में आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने संदीप को इलाहाबाद भेज दिया था।

वहां प्रसिद्ध वेदाचार्य चन्द्रभानु, विष्णुदत्त मिश्र और वेदरत्न बालकिशन जी के सानिध्य में रहकर संदीप शर्मा ने ज्योतिष और शिक्षा शास्त्र का अध्ययन पूरा किया। इसमें पारंगत हासिल करने के बाद उन्होंने देश के विभिन्न विश्वविद्यालय में ज्योतिष व शिक्षा शास्त्र का अध्यापन कार्य किया। उन्हें भारत सरकार से वेद विभूषण की उपाधि भी प्राप्त हो चुकी है। पंडित संदीप शर्मा ने बताया कि भूमि पूजन के लिए देश भर से कुल 21 विद्वान पंडितों को चुना गया है। जिनमें एक वह भी शामिल हैं। काशी विद्युत परिषद के विद्वानों द्वारा 7 बार लिए गए ऑनलाइन इंटरव्यू के बाद उनका चयन हुआ था।

मंदिर के लिए 3 अगस्त से भूमि पूजन का कार्यक्रम चल रहा है जोकि 5 अगस्त शिलान्यास तक चलेगा। यह पूजन कार्यक्रम इतिहास में अपनी तरह का सबसे बड़ा पूजन कार्यक्रम है। इससे पहले वह गाज़ियाबाद में बनने वाले एलिवेटेड रोड़ के लिए भूमि पूजन और मशहूर पत्रकार रजत शर्मा की भतीजी की शादी में भी वेद पाठ कर चुके हैं। फिलहाल वह गाज़ियाबाद में रहते हैं। उनके पिता चेना शर्मा कस्बा रबूपुरा में रहकर सामान्य किसान की तरह खेती बाड़ी करते हैं।

अयोध्या मंदिर भूमि पूजन के लिए उनके बेटे का चयन होने पर परिवार में खुशी का माहौल है।