लखनऊ की सड़कों पर शराब की महफिल सजाने वालों पर आबकारी विभाग की नजर पीते मिले तो सलाखों से करनी पड़ेगी बात

लखनऊ। अब सड़क किनारे, पार्किंग, पार्क या बाजार में खुलेआम शराब पीने वालों के लिए काफी महंगे साबित हो रहा है। क्योंकि अगर सार्वजनिक स्थान पर शराब पीते हुए पकड़े जाने पर न केवल अदालतों के धक्के खाने पड़ेंगे बल्कि गाड़ी तक जब्त हो सकती है। चलती या खड़ी गाड़ी में भी शराब पीना अब जुर्म होगा। यही नहीं, सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीने वालों आबकारी विभाग ने सख्ती दिखानी शुरु कर दी है। दरअसल पिछले कुछ दिनों से आबकारी विभाग सड़क किनारे, पार्किंग, पार्क या बाजार में खुलेआम शराब पीने वालों को सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ रहा था, मगर अब आबकारी विभाग चेतावनी नहीं सीधा जेल भेज रहा है। जिसके लिए अभियान में तेजी दिखाते हुए आबकारी विभाग की टीम ने सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने और पिलाने वाले दोनों के खिलाफ कार्रवाई का दायरा बढ़ाते हुए जेल भेजने की कार्रवाई तेज कर दी है। कोई भी व्यक्ति केवल अपने घर और लाइसेंसी बार व कैंटीन को छोड़कर ऐसे किसी भी स्थल पर शराब नहीं पी सकेगा जो आबकारी अधिनियम के तहत इसके लिए लाइसेंस या प्राधिकृत नहीं है।

यानी कि अब सड़क पर या आसपास, पार्क, पार्किंग, बाजार या नदी किनारे शराब का सेवन करना अपराध होगा। आबकारी विभाग से जुड़े सूत्रों की मानें तो चलती गाड़ी या खड़ी गाड़ी में भी शराब पीना जुर्म होगा। ऐसे करने वालों को केस अदालत को रेफर कर सकते हैं या पहली बार अपराध के लिए जुर्माना लगाकर खुद मामले का निपटारा कर सकते हैं। इसलिए अगर सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन कर रहे है तो सावधान हो जाए, क्योंकि कहीं ऐसा न हो जाए कि सड़क पर जमने वाली महफिल बदनामी के साथ जेल की भी हवा खिला दें। जिला आबकारी अधिकारी का कहना है कि अगर चेतावनी के बाद भी नहीं सुधरेंगे तो जुर्माना होगा, रात थाने में गुजारनी पड़ेगी और मुकदमा चलेगा तो न्यायालय के चक्कर भी काटने पड़ेंगे।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया जिले में अवैध शराब के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीमें अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग एवं शराब तस्करों के ठिकानों पर दबिश दे रही है। शनिवार रात को आबकारी निरीक्षक लक्ष्मी शंकर वाजपेयी, रिचा सिंह, शिखर, विजय शुक्ला, विवेक सिंह, रजनीश प्रताप सिंह, कृष्ण कुमार सिंह, कृति प्रकाश पाण्डेय, अभिषेक सिंह, विजय राठी, सुभाष चन्द्र, अरविंद बघेल, कौशलेन्द्र रावत की टीम
द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर मदिरा पीने और पिलाने वालों के विरुद्ध अभियान चलाया गया। कपूरथला, अलीगंज, सेक्टर एच और विकास नगर, कुर्सी रोड के आस पास क्षेत्र, गौरैया चौराहा, थाना माल के आसपास क्षेत्रों में सड़क पर पीने और पिलाने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की गई।

अभियान के दौरान शराब की दुकानों के आस पास लगे ठेलों और ढाबों के आस पास के इलाकों को विशेष रूप से चेक किया गया। इसी के साथ लाइसेंसी शराब की दुकानों पर भी गुप्त टेस्ट परचेजिंग कराई गई। साथ ही विक्रेताओं को नियमानुसार शराब की बिक्री करने के निर्देश दिए गए और दुकानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की भी जांच की गई। विक्रेताओं को अधिक से अधिक ऑनलाइन पेमेंट लेने के निर्देश दिए गए। वहीं आबकारी निरीक्षक बॉन्ड द्वारा बॉन्ड अनुज्ञापनों का औचक निरीक्षण भी किया गया। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया जिले में अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग की कार्रवाई के साथ-साथ सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन करने वालों को भी सबक सिखाया जा रहा है। पूर्व में अभियान चलाकर लोगों को सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन न करने की चेतावनी दी गई थी, लेकिन अब कोई भी शराब का सेवन करते हुए मिलता है तो सीधा जेल भेजा जा रहा है। आबकारी विभाग का अभियान आगे भी निरंतर जारी रहेगा।