शराब तस्करों के खिलाफ गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में आबकारी विभाग के साथ ईआईबी की टीम ने बढ़ाई सख्ती

-संयुक्त आबकारी आयुक्त ईआईबी प्रयागराज ने अधिकारियों संग लिया कार्रवाई का जायजा, टीम को दिए कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश

गाजियाबाद/गौतमबुद्ध नगर। त्योहारी सीजन की खुमारी चरम पर पहुंच रही है। ऐसे में आबकारी विभाग को भी फुर्सत नहीं है, सरकार के राजस्व को बढ़ाने और शराब तस्करों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई में आबकारी विभाग की टीम दिन रात लगी हुई है। जिसमें शराब तस्कर भी इस मौके को भुनाने के लिए कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाह रहे है। अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए आबकारी विभाग ने दिन-रात एक कर रखी है। ऐसे में शराब तस्कर आगे-आगे तो उनके पीछे-पीछे आबकारी विभाग नजर आ रहा है। जिलों से शराब तस्करों को खदेड़ने के लिए हर संभव कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है। भारी व्यस्तता के बावजूद विभाग ने शराब की दुकानों पर भी ध्यान दे रखा है। शराब दुकानदार किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें, इसे लेकर औचक चेकिंग कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। कुछ दिन बाद दशहरा का पर्व है और उसके बाद दिपावली का त्योहार है।  इसके बाद गोवर्धन और भैया दूज पर्व मनेगा। तदुपरांत छठ पर्व की तैयारी शुरू हो जाएगी। मानों पूरा माह यह त्योहारों से भरा हुआ है। त्योहार के सीजन में शराब की खपत तो बढ़ती ही है, साथ शराब तस्करी भी बढ़ने की संभावना रहती है। क्योंकि चुनाव और त्योहार के यह दो सीजन शराब तस्करों के लिए सोने पर सुहागे से कम नहीं होते है। इन दिनों शराब तस्कर भी अपने धंधे को चमकाने के लिए हरेक प्रयास करते है।

जिससे कि अपने धंधे और नेटवर्क को बढ़ा सकें। आबकारी टीम ने त्योहारों के बीच अवैध शराब के कारोबार से जुड़े माफिया के खिलाफ अभियान शुरू किया है। इसके मद्देनजर आबकारी विभाग ने पहले से तैयारियां कर रखी हैं। आबकारी निरीक्षक नियमित रूप से शराब तस्करों के ठिकानों पर छापेमारी करने के साथ-साथ शराब की दुकानों का निरीक्षण भी कर रहे हैं। जनपद में अवैध शराब के कारोबार को खत्म करने के लिए आबकारी विभाग की टीमों के साथ-साथ अब एक्साइज इंटेलिजेंस ब्यूरो (ईआईबी) की टीमें भी शराब तस्करों के ठिकानों पर दबिश एवं छापेमारी की कार्रवाई कर रही है। शराब तस्करों के लिए जिलों को पूरी तरह किलेबंदी कर दी गई है। भले ही शराब तस्कर दुसरे राज्यों से शराब तस्करी कर अन्य राज्यों से होते हुए गाजियाबाद व गौतमबुद्ध नगर की सीमा प्रवेश कर लें, लेकिन इन दोनों जिलों में आने के बाद उनका यहा से निकलना इतना आसान नहीं होगा। त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने के लिए ईआईबी के अधिकारी भी दिल्ली-हरियाणा की सीमा से सटे जिलों का लगातार दौरा कर जनपदीय आबकारी विभाग की टीम द्वारा की जा रही कार्रवाई को परख रहें है। बुधवार को संयुक्त आबकारी आयुक्त ईआईबी प्रयागराज जैनेंद्र उपाध्याय, मेरठ जोन संयुक्त आबकारी आयुक्त सुनील कुमार मिश्रा, सहायक आबकारी आयुक्त ईआईबी प्रयागराज राजेश्वर ने गाजियाबाद आबकारी अधिकारी संजय कुमार प्रथम और गौतमबुद्ध नगर आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव के साथ संयुक्त रुप से दिल्ली-हरियाणा की सीमा सटे क्षेत्र, हाईवे, चेक पोस्ट के साथ राजमार्ग व राष्ट्रीय मार्ग पर आबकारी निरीक्षकों द्वारा की जा रही कार्रवाई का निरीक्षण किया।

साथ ही टीम को अवैध शराब की बिक्री, परिवहन एवं निर्माण पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए निर्देश दिए। इस दौरान टीम को कार्रवाई करने के कुछ टिप्स भी दिए। जिससे शराब तस्करों पर कार्रवाई करने में आसानी रहें। जिले में बाहरी राज्यों से शराब तस्करी रोकने के लिए दिल्ली-हरियाणा से आने वाले सभी वाहनों को अच्छी तरह से चेक करने के निर्देश दिए। साथ ही टीम को निर्देश देते हुए संयुक्त आबकारी आयुक्त ईआईबी प्रयागराज जैनेंद्र उपाध्याय ने कहा चेकिंग के दौरान बड़े वाहनों को ही सिर्फ टारगेट न किया जाए, इनके साथ छोटे वाहनों को भी रोक कर लगातार चेक किया जाए। त्योहार का सीजन है, इस बीच शराब तस्करी की आशंका ज्यादा रहती है। जरुरी नहीं कि बाहरी राज्यों से आने वाली शराब की तस्करी अपने जिले में ही हो, शराब तस्करों का टारगेट यूपी से ज्यादा शराब प्रतिबंध राज्य बिहार पर है। बिहार जाने के लिए उन्हें यूपी के राज्य के जिलों से प्रवेश होकर ही आगे बढऩा होगा। जिसके लिए टीम को अपनी कार्रवाई को और मजबूत करने की जरूरत है। गाजियाबाद में डासना और दुहाई एवं गौतमबुद्ध नगर में सिरसा एवं लोहारली चेक पोस्ट पर 24 घंटे चेकिंग की जाए। साथ ही राजमार्ग और राष्ट्रीय मार्ग पर भी पहरा बढ़ाया जाए। अवैध शराब के खिलाफ की जा रही कार्रवाई में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

शराब तस्करों के खिलाफ कार्रवाई कि संयुक्त आबकारी आयुक्त ईआईबी ने की सराहना
गाजियाबाद एवं गौतमबुद्ध नगर में अवैध शराब के खिलाफ युद्धस्तर पर कार्रवाई की जा रही है। हाईवे, चेक पोस्ट और दिल्ली व हरियाणा-यूपी सीमा से सटे क्षेत्रों पर आबकारी विभाग की टीमों ने शराब तस्करों के खिलाफ अपना जाल फेंक दिया है। दिल्ली व हरियाणा-यूपी सीमा से सटे क्षेत्रों के चोर रास्तों पर आबकारी विभाग ने अपने मुखबिर तंत्र को तैनात कर दिया है। शराब तस्करों के खिलाफ आबकारी अधिकारियों द्वारा तैयार की गई बेजोड़ रणनीति ने शराब तस्करी के सभी रास्ते बंद कर दिए है। बाहरी राज्यों से शराब तस्करी करने वाले माफिया भी आबकारी विभाग के पहरे को देख कर गाजियाबाद व गौतमबुद्ध नगर जिले में कदम रखने से डरते नजर आ रहे है। बुधवार को गाजियाबाद में जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार प्रथम के नेतृत्व में सहायक आबकारी आयुक्त हिम्मत सिंह और आबकारी निरीक्षक डॉ. राकेश त्रिपाठी, त्रिवेणी प्रसाद मौर्य, अखिलेश बिहारी वर्मा, मनोज शर्मा, अनुज वर्मा एवं अभय दीप सिंह की टीम द्वारा डासना, दुहाई चेक पोस्ट, दिल्ली यूपी बॉर्डर, आंनन्द विहार, खोड़ा, लोनी बॉर्डर पर अवैध शराब के खिलाफ चेकिंग एवं शराब तस्करों पर दबिश दी गई।

साथ ही गौतमबुद्ध नगर जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में आबकारी निरीक्षक आशीष पाण्डेय, नामवर सिंह, डॉ. शिखा ठाकुर, चन्द्रशेखर सिंह, अभिनव शाही, गौरवचन्द और रवि जायसवाल की टीम द्वारा सिरसा एवं लोहारली चेक पोस्ट पर की जा रही चेकिंग के साथ कुंडली, मोहईयापुर, सेक्टर-135 यमुना खादर क्षेत्र, अट्टा गुजरान आदि क्षेत्रों में की जा रही चेकिंग का संयुक्त आबकारी आयुक्त ईआईबी प्रयागराज जैनेंद्र उपाध्याय ने औचक निरीक्षण किया। अवैध शराब के खिलाफ टीम आबकारी निरीक्षकों द्वारा की जा रही कार्रवाई की संयुक्त आबकारी आयुक्त ईआईबी प्रयागराज जैनेंद्र उपाध्याय ने सराहना करते हुए उनको प्रोत्साहित किया। कार्रवाई को और मजबूती से करने के निर्देश दिए। साथ ही टीम को निर्देश दिए कि शराब तस्करों पर कार्रवाई के साथ जन जागरुकता अभियान पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। शराब तस्करों पर कार्रवाई के लिए अपने नेटवर्क को मजबूत करने के साथ धरातल पर कार्रवाई को अंजाम दें। साथ ही हिदायत भी दी कि अवैध शराब के खिलाफ की जा रही कार्रवाई में किसी भी अधिकारी एवं निरीक्षक की भूमिका संदिग्ध पाई गई तो संबंधित के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *