सामाजिक दर्पण का प्रतिबिंब है पत्रकारिता – नंद गोपाल वर्मा

IN8@गौतम बुद्ध नगर (नोएडा)आज भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ का 23 वां स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया।इस मौके पर भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय सचिव पत्रकार व सामाजिक चिंतक नंद गोपाल वर्मा ने कहा है कि प्रेस के प्रति जनमानस का अटूट विश्वास आज भी कायम है क्योंकि पत्रकार अपनी कलम से गांव देहात और समाज में होने वाली हर छोटी बड़ी खबर को सारगर्भिता के साथ दर्शा कर असली भारत के दर्शन कराने का काम करते हैं।

इसलिए पत्रकारिता सामाजिक दर्पण का प्रतिबिंब है किंतु तथाकथित पत्रकारों की कारगुजारी और से स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति अथवा पत्रकारिता का स्तर निरंतर गिरता जा रहा है जिससे वर्तमान परिवेश के चलते पत्रकार्य करना चुनौतीपूर्ण कार्य हो गया है।

नंद गोपाल वर्मा नोएडा सेक्टर 15 स्थित कम्युनिटी सेंटर में भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के 23 वें स्थापना दिवस समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे उन्होंने कहा कि विगत– सालों में पत्रकारों की निरंतर हुई सैकड़ों हत्याएं अत्यंत चिंतनीय है।

इसलिए भारत सरकार संसद में पत्रकार सुरक्षा कानून बना लागू करके पत्रकारों को उनकी सुरक्षा की गारंटी दे। अन्यथा प्रेस की आजादी के बिना लोकतंत्र जीवित रहना भी असंभव हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ बुध नगर द्वारा स्थापना दिवस पर आयोजित विचार गोष्ठी की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार विनोद शर्मा व अकरम चौधरी के संचालन में हुए समारोह में मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार मोहम्मद आजाद ने कहा कि पत्रकारों के हितों के प्रति भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ सजग है आमजन को जब कहीं न्याय नहीं मिलता है तो वह पत्रकारों से न्याय दिलाने की उम्मीद रखता है।

हमें इस भरोसे को बनाए रखना है पीत पत्रकारिता से बचाव रखते हुए पत्रकार सुरक्षा एवं पत्रकारों का संगठित रहना भी जरूरी है ताकि पत्रकार अपने हितों व अधिकारों की रक्षा के लिए एकजुट होकर संघर्ष कर सकें गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ पत्रकार विनोद शर्मा ने लोकतंत्र के चारों स्तंभों में से पत्रकारिता के स्तंभ की दुर्दशा पर चिंता व्यक्त करते हुए पत्रकारों की सुरक्षा के साथ सामाजिक सुरक्षा निश्चित हो और पत्रकार सब कुछ छोड़ कर बिना संसाधनों के अभाव व जोखिम भरे माहौल में देश व समाज की सेवा में लगा रहता है ।

इसलिए सरकार पत्रकारों को प्रति मां कम से कम 10 लाख रुपए की राशि से आर्थिक मदद तथा पत्रकारों को उनके जीवन पर्यंत निशुल्क चिकित्सा सुविधा सरकार देl
विचार गोष्ठी में नेशनल प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के जिलाध्यक्ष राजेश भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ गौतम बुद्ध नगर के जिला संयोजक हितेश कौशिक जिलाध्यक्ष वीरेंद्र मलिक आदि ने विचार गोष्ठी को संबोधित कियाl


इस मौके पर एके लाल, मदन मलिक, समय वीर सिंह नागर, राजा मोरिया, अनिल कौशिक, मोहित सिंह समेत काफी संख्या में पत्रकार, साहित्यकार, कवि इत्यादि मौजूद रहे l