सुबह चार बजे आबकारी विभाग की टीम को रेस्टोरेंट देखकर उड़े संचालक के होश, बिना लाइसेंस के परोस रहा था शराब

आबकारी विभाग की टीम ने रात में अभियान चलाकर तस्करों के ठिकानों पर दी दबिश
-अवैध शराब समेत तस्कर, संचालक समेत पांच गिरफ्तार, पचास हजार की शराब बरामद
-बिना लाइसेंस के पूरी रात चल रही थी शराब पार्टी, तड़के टीम को देख संचालक के उड़े होश

गाजियाबाद। जनपद को अवैध शराब के कारोबार से मुक्त करने के लिए आबकारी विभाग एड़ी से चोटी का जोर लगा रहा है। रात के अंधेरे में दिल्ली से सटे गाजियाबाद क्षेत्र में आबकारी विभाग की टीमें दिन-रात पहरा दे रही है। इसी क्रम में आबकारी विभाग की टीम ने देर रात कार्रवाई करते हुए अवैध शराब के कारोबार में लिप्त तस्कर, रेस्टोरेंट संचालक समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया तस्कर दिल्ली से सटे गाजियाबाद की सीमा क्षेत्र ईडीएम मॉल के पास में गुटखा बीड़ी की दुकान (गुमटी) लगाता था और वहीं से रात के अंधेरे में यूपी, दिल्ली और हरियाणा शराब की तस्करी करता था। पूर्व में भी आबकारी विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए तस्करों को जेल भेजा था। शक होने पर मुखबिर तंत्र को पहले से ही वहां पर सक्रिय कर दिया, जो अवैध शराब के कारोबार पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए था।

रविवार रात मुखबिर से सूचना मिली की ईडीएम मॉल के पास में गुटखा बीड़ी की दुकान (गुमटी) में एक व्यक्ति यूपी, दिल्ली व हरियाणा शराब की तस्करी करता है। सूचना पर तत्काल आबकारी विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए तस्करों को पकडऩे के लिए अपना जाल बिछाया। जिसके बाद दुकानों के चारों तरफ अपनी टीम को मुस्तैद किया गया और एक सिपाही को ग्राहक बनाकर दुकानदार के पास भेजा। जैसे ही दुकानदार ने सिपाही से रुपए लेकर पौव्वा दिया, टीम ने दबोच लिया। मगर अंधेरा का फायदा उठाकर एक तस्कर मौके से फरार हो गया। जिसके कब्जे से भारी मात्रा में अवैध रुप से यूपी व हरियाणा मार्का की शराब बरामद किया गया। इसके कुछ देर बाद आबकारी विभाग की टीम ने रेस्टोरेंट में छापेमारी की कार्रवाई की। आबकारी विभाग की टीम को देर रात रेस्टोरेंट में देखकर हड़कंप मच गया। टीम ने जब संचालक से लाइसेंस मांगा तो वह लाइसेंस दिखाने में असमर्थ नजर आया। टीम ने आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

बिना लाइसेंस के रेस्टोरेंट में हो रही थी शराब पार्टी
जिले में आबकारी विभाग की लगातार कार्रवाई के बाद भी कुछ रेस्टोरेंट संचालक अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे है। रेस्टोरेंट में पहले तो शराब पार्टी के लिए कुछ दिन तो ऑकेजनल लाइसेंस ले लेते है। उसके बाद बीच में कुछ दिन बिना लाइसेंस के ही शराब पार्टी कर रहे थे। आबकारी विभाग की कार्रवाई से बचने के लिए देर रात से शराब पार्टी शुरु करते थे। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया सोमवार तड़के सूचना मिली की इंदिरापुरम स्थित आदित्य मॉल के द्वितीय तल पर रॉक क्लब रेस्टोरेंट में शराब पार्टी चल रही है। सूचना मिलते ही आबकारी निरीक्षक हिम्मत सिंह, राकेश त्रिपाठी, मनोज शर्मा की टीम गठित कर रॉक क्लब रेस्टोरेंट में दबिश दी गई।

दबिश के दौरान जब टीम अंदर पहुंची तो शराब पार्टी चल रही थी। जब संचालक संतोष कुमार शर्मा पुत्र राम भजन शर्मा निवासी-कनावनी से शराब पार्टी के लिए लाइसेंस दिखाने के लिए कहा गया तो उसके पास लाइसेंस नहीं मिला। रेस्टोरेंट संचालक बिना लाइसेंस के पूरी रात शराब पार्टी कर रहा था। संचालक को गिरफ्तार करते हुए उसके सहयोगी कैलाश कुशवाहा पुत्र धन्नु कुशवाहा निवासी कड़कड़डूमा नई दिल्ली, राजा कुंडू पुत्र राजेश कुंडू निवासी मकनपुर इंदिरापुरम एवं गुंजन सिंह पुत्र गिरीश सिंह निवासी कौशांबी को गिरफ्तार किया गया। रेस्टोरेंट में छापेमारी के दौरान यूपी में बिक्री के लिए अनुमन्य कार्ल्सबर्ग स्मूथ बीयर की 28 भरी एंव 17 खाली बोतल (प्रत्येक 330 एम.एल.) एवं ब्रीजर केनबरी की 6 भरी 1 खाली बोतलें (प्रत्येक 275 एम.एल.) (कुल 10.89ब.ली.) बरामद हुई। अवैध शराब को जब्त करते हुए संचालक व उनके सहयोगियों के खिलाफ थाना इंदिरापुरम में आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेजा गया। बरामद शराब की कीमत करीब 50 पचास हजार रुपए है।

गुटखा, बीड़ी की आड़ में बेच रहा था तीन राज्यों की शराब
अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग की कार्रवाई लगातार जारी है। रविवार रात मुखबिर से सूचना मिली की थाना-कौशाम्बी अन्तर्गत मोहल्ला भोवापुर में ईडीएम मॉल के पास एक व्यक्ति दुकान में गुटखा, बीड़ी की आड़ में रात भर अवैध रुप से शराब तस्करी का कारोबार कर रहा है। सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए आबकारी निरीक्षक हिम्मत सिंह, राकेश त्रिपाठी, मनोज शर्मा की टीम तैयार की गई। टीम द्वारा बताए गए स्थान पर दबिश दी गई। मौके पर पहुंचकर टीम ने चारों तरफ से दुकानदार को घेर कर उसकी निगरानी शुरु कर दी। सूचना की पुष्टि करने के लिए सिपाही को सिविल ड्रेस में दुकानदार के पास शराब खरीदने के लिए भेजा। जैसे ही सिपाही ने रुपए देकर शराब की मांग की तो दुकानदार सुमित सिंह पुत्र लालजी सिंह निवासी सेक्टर-3 वैशाली ने दुकान में छिपाकर रखी शराब निकाल कर दी।

तत्काल टीम ने मौके पर पहुंचकर दुकान की तलाशी ली तो दुकान से उत्तर प्रदेश, दिल्ली एवं हरियाणा मार्का की मिस इंडिया ब्रांड देशी शराब की 200 एम.एल. धारिता के 176 पौव्वे, व्हाइट एंड ब्लू व्हिस्की की 180 एम.एल. धारिता के 4 पौव्वे, किंग्स गोल्ड विहस्की की 180 एम.एल. धारिता के 5 पौव्वे, रॉकफोर्ड क्लासिक व्हिस्की की 180 एम.एल. धारिता के 2 पव्वे, (देशी शराब के 176 पौव्वे एवं विदेशी मदिरा के कुल 11 पौव्वे, कुल 37.18 ब.ली.) एंव घटना में प्रयुक्त स्कूटी बरामद किया गया। वहीं अंधेरा का फायदा उठाकर उसका दुसरा साथी सौरभ पुत्र सुरेंद्र सिंह, निवासी डीबीए फ्लैट गाजीपुर दिल्ली फरार हो गया। पकड़ा गया आरोपी गाजीपुर निवासी राहुल के कहने पर दुकान में शराब तस्करी का कारोबार करता था। जिसके खिलाफ थाना कौशांबी में आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेजा गया।