शादी सीजन में आबकारी विभाग की टीम ने बढ़ाया कार्रवाई का दायरा, शराब तस्करों के खिलाफ छापेमारी शरु

अवैध शराब के खिलाफ हाईवे पर आबकारी विभाग की टीम ने की वाहनों की चेकिंग

गाजियाबाद। जनपद में त्योहारी सीजन की खुमारी भले ही खत्म हो गई हो, मगर अब शादी का सीजन शुरु हो चुका है। ऐसे में आबकारी विभाग को भी फुर्सत नहीं है। अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए आबकारी विभाग ने दिन-रात एक कर रखी है। ऐसे में शराब तस्कर आगे-आगे तो आबकारी विभाग पीछे-पीछे नजर आ रहा है। तस्करों को जिले से खदेड़ने के लिए हर संभव कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है। भारी व्यस्तता के बावजूद विभाग ने शराब की दुकानों पर भी ध्यान दे रखा है। शराब दुकानदार किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें, इसे लेकर औचक चेकिंग कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। त्योहार के साथ शादी सीजन में शराब की मांग और खपत दोनों ही बढ़ जाती है। शादी सीजन में बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीमें लगातार वाहनों को रोक कर चेकिंग एवं शराब तस्करों के ठिकानों पर दबिश व छापेमारी की कार्रवाई कर रही है। इसके मद्देनजर आबकारी विभाग ने पहले से तैयारियां कर रखी थी।

त्योहार के साथ-साथ शादी सीजन में शराब तस्करी पर रोक लगाने के लिए आबकारी विभाग पहले से ही अपनी तैयारी पूरी कर लेता है। जैसे-जैसे समय नजदीक आता है, वैसे-वैसे कार्रवाई को धार देना शुरु कर देते है। आबकारी निरीक्षक नियमित रूप से शराब तस्करों के ठिकानों पर छापेमारी करने के साथ-साथ शराब की दुकानों का निरीक्षण भी कर रहे हैं। ऐसे में शराब विक्रेताओं को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के डासना चेक पोस्ट पर भी वाहनों की सघन जांच का सिलसिला जारी है। दरअसल शराब तस्करी के लिए निजी और प्राइवेट वाहनों का प्रयोग किया जाता है।
जनपद गाजियाबाद में संचालित मॉडल शॉप, देशी शराब, विदेशी मदिरा व बीयर की दुकानों पर व्यवस्थाओं को सुधारा जा रहा है। निरीक्षण के दौरान अनुज्ञापनों (मदिरा एवं बीयर की दुकान) पर संचित स्टॉक का सत्यापन हो रहा है। अभी तक वहां किसी प्रकार की अनियमितता नहीं पाई गई है। अनुज्ञापियों एवं विक्रेताओं को नियमानुसार अनुज्ञापनों को संचालित करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने खुद इस मुहिम की कमान संभाल रखी है। वह नियमित कार्रवाई की समीक्षा कर मातहतों को दिशा-निर्देश दे रहे हैं।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग की टीमों द्वारा लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। साथ ही शादी सीजन में बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी को रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीम के साथ-साथ मुखबिर तंत्र भी पूरी तरह से सक्रिय है। जो नियमित बाहरी राज्यों के साथ-साथ क्षेत्र में होने वाली तस्करी पर भी निगरानी बनाएं है। इसी क्रम में बुधवार रात व शुक्रवार को आबकारी निरीक्षक अखिलेश बिहारी वर्मा, हिम्मत सिंह, त्रिवेणी प्रसाद मौर्य, राकेश त्रिपाठी, मनोज शर्मा, अनुज वर्मा एवं अभय दीप सिंह की टीम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में अभियान चलाकर कार्रवाई की गई। ईस्टन पेरिफेरल एक्सप्रेसवे डासना, दुहाई चेक पोस्ट, ज्ञानी बॉर्डर, महाराजपुर बॉर्डर, यूपी गेट, लोनी बॉर्डर व वजीराबाद बॉर्डर के अलावा दिल्ली से गाजियाबाद में प्रवेश के विभिन्न मार्गों पर दबिश एवं छापेमारी की कार्रवाई की गई।

उन्होंने बताया जनपद को शराब तस्करों के कब्जे से मुक्त रखने की मुहिम निरंतर चलाई जा रही है। इसमें कामयाबी भी मिल रही है। सभी आबकारी निरीक्षक गंभीरता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। इसके अलावा जनपद में संचालित, मॉडल शॉप, देशी शराब, विदेशी मदिरा, बीयर की दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अनुज्ञापन (मदिरा एवं बीयर की दूकान) पर संचित स्टॉक का सत्यापन और गुप्त टेस्ट परचेजिंग किया गया। जिसमें किसी प्रकार की अनियमितता नहीं पाई गई। अनुज्ञापियों एवं विक्रेताओं को नियमानुसार दुकानों को संचालित करने के लिए निर्देशित किया गया। सस्ती व मिलावटी शराब का बिल्कुल भी प्रयोग न करें। इच्छुक व्यक्ति केवल सरकारी दुकान से ही शराब खरीदें। सस्ती शराब के चक्कर में लोगों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। मिलावटी शराब पीकर खुद के स्वास्थ्य व जीवन के साथ खिलवाड़ न करें। सरकारी दुकान पर शराब लेते समय सील बंद, क्यू आर कोड देखकर ही शराब खरीदें। 


बाहरी शराब मिलने पर होगी जेल
अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई के साथ-साथ आबकारी विभाग का राजस्व बढ़ाने पर भी जोर है। आबकारी विभाग के राजस्व को बढ़ाने के लिए आबकारी विभाग रेस्टोरेंट, बार, ढाबा एवं शराब दुकानों के संचालकों को नियमानुसार बिक्री करने के निर्देश दे रहा है। बैंक्वेट हॉल, फार्म हाउस, कम्युनिटी सेंटर एंव रेस्टोरेंट के संचालकों को आबकारी विभाग द्वारा प्रदान किए जाने वाले ऑकेजनल बार लाइसेंस के बारे में जानकारी भी दी गयी। बिना लाइसेंस शराब परोसने की शिकायत मिलने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई। शादी सीजन में बैंक्वेट हॉल, फार्म हाउस, कम्युनिटी सेंटर में बिना लाइसेंस के होने वाली शराब पार्टी को लेकर आबकारी विभाग अधिकारी ने कुछ दिन पूर्व ही संचालकों के साथ बैठक कर चेताया था। जिसमें उन्हें ऑकेजनल लाइसेंस की जानकारी दी गई, जिससे बिना लाइसेंस के होने वाली शराब पार्टी में होने वाली कार्रवाई से वह बच सकें। जिला आबकारी अधिकारी की सख्त हिदायत है कि जिले में अवैध शराब की बिक्री किसी भी सूरत में नहीं होने दी जाएगी। जिसके लिए आबकारी निरीक्षकों को मैरिज हॉल, बैंक्वेट हॉल, होटल में लगातार चेकिंग करने के निर्देश दिए गए है। जिस क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री की सूचना मिलती है तो संबधित निरीक्षक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।