स्वतंत्रता दिवस 74वीं वर्षगांठ पर 9 बजेे होगा ध्वजारोहण: जिलाधिकारी

IN8@गाजियाबाद। स्वतंत्रता दिवस की 74वीं वर्षगांठ को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस पूरी तरह सर्तक है। जिलाधिकारी डॉ.अजय शंकर पांडेय ने निर्देश दिए कि आज स्वतंत्रता दिवस पर सुबह नौ बजे सभी सरकारी और अर्ध सरकारी कार्यालयों और भवनों पर झंडारोहण होगा।

शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ.अजय शंकर पांडेय ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए राष्ट्रगान होगा। केंद्र और प्रदेश सरकार की गाइडलाइन का सभी अधिकारी पालन करना सुनिश्चित करेंगे। जिले में स्वतंत्रता दिवस पर्व हर्षोल्लास और भावनात्मक तरीके से मनाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सरकारी भवनों स्कूलों और निजी संस्थानों में तिरंगा फहराया जाए। उन्होंने कहा कि 74वां स्वाधीनता दिवस समारोह कोविड-19 को दृष्टिगत जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए परंपरागत रूप से सादगी,हर्षोल्लास,आकर्षक ढंग से मनाया जाए। बिल्डिंगों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ झंडा अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन होगा।

स्वाधीनता दिवस पर हम सबको राष्ट्रीय एकता अखंडता पंथ निरपेक्षता एवं सांप्रदायिक सौहार्द की भावना को जोर देना चाहिए।जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षण संस्थाओं में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से संक्षेप में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताते हुए कराया जाए। ताकि देश के लिए शहीद हुए देशभक्तों के जीवन के प्रेरक प्रसंग दोहराए जाएंं। उनमें राष्ट्रीय चेतना जागृत हो।

उन्होंने निर्देशित किया कि शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी कार्यक्रमों योजनाओं के साथ ही शैक्षिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की विस्तृत जानकारी देने वाले ऑनलाइन कार्यक्रम भी आयोजित कराए जाएं। देशभक्तों तथा अमर बलिदानियों ने जीवन भर संघर्ष करके अपना सब कुछ दांव पर लगाकर राजनीतिक स्वाधीनता हासिल की थी। जिलाधिकारी ने कहा कि उचित होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर भारत बनाने के संदेश का जन मानस में व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए।

इसके लिए विभिन्न गतिविधियां एवं कार्यक्रमों को सोशल मीडिया के माध्यम से जनसामान्य तक पहुंचाने की अधिकारी सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे ही कार्यक्रम तहसील और ब्लॉक स्तर पर सुनिश्चित कराए जाएं। उन्होंने सभी अधिकारियों से आहवान करते हुए कहा कि कोरोना महामारी को दृष्गित रखते हुए राष्ट्रीय पर्व पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित न किए जाए जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने की संभावना हो।

जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सरकारी भवनों पर रोशनी करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान एडीएम प्रशासन संतोष कुमार वैश्य, एडीएम सिटी शैलेंद्र कुमार सिंह, एडीएम एलए मदन सिंह गब्र्याल,एडीएम फाइनेंस यशवर्धन श्रीवास्तव,एसपी सिटी अभिषेक वर्मा,एसपी ग्रामीण नीरज कुमार जादौन,अपर नगर आयुक्त आरएन पांडेय,एसडीएम लोनी खालिद अंजुम,एसडीएम सदर देवेंद्र पाल सिंह,सिटी मजिस्ट्रेट शिव प्रताप शुक्ल,मोदीनगर एसडीएम आदित्य प्रजापति,सिविल डिफेंस के चीफ वार्डन ललित जायसवाल आदि उपस्थित रहे।