हाईवे के साथ ट्रेन में शराब तस्करी करने वालों पर आबकारी विभाग की नजर, तीन हरियाणा शराब तस्कर गिरफ्तार

गाजियाबाद। शराब तस्कर अब कार के बजाय ट्रेन का इस्तेमाल करने लगे हैं। आबकारी विभाग एवं राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) की संयुक्त टीम ने तीन शराब तस्करों को गिरफ्तार किया है। जिनके कब्जे से हरियाणा मार्का की सस्ती शराब बरामद किया है। पकड़ा गए तस्करें में कोई बिहार तो कोई पश्चिम बंगाल शराब तस्करी करने की जुगत में थे। मगर उनके गंतव्य तक पहुंचने से पहले ही गाजियाबाद में उन्हें पकड़ लिया गया। पूछताछ में तस्करों ने बताया कि वह हरियाणा से शराब खरीदकर बिहार और पश्चिम बंगाल जा रहे थे। जिससे वहां पहुंच कर उक्त शराब को बेचकर अधिक कमाई कर सकें। इससे पूर्व में भी हरियाणा से शराब खरीद कर बिहार और पश्चिम बंगला में बेच चुके है। शराबबंदी के कारण बिहार में शराब की कालाबाजारी होती है, जिसमें काफी मुनाफा होता है। वह हरियाणा से सस्ती शराब खदीदकर बिहार लेकर जाता है। आबकारी विभाग और जीआरपी अब शराब तस्करी में शामिल अन्य साथियों के बारे में जानकारी जुटा रही है ताकि यह पता किया जा सके कि क्या कोई संगठित गिरोह तस्करी में लिप्त है। शराब तस्करी में ट्रेनों का इस्तेमाल एक नया चलन है। अभी तक गाजियाबाद में तस्करी के अधिकांश मामलों में कार या टैंपो या फिर बाइक का इस्तेमाल होता रहा है, लेकिन ट्रेन से तस्करी के मामले में भी सामने आने लगे हैं।

वे नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली या बिहार की ओर जाने वाली ट्रेन, जिन स्टेशनों से चलती हैं, वहां वे सीधे नहीं पहुंचते हैं। वहां तक पहुंचने के लिए वे लोकल ट्रेनों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा वे इसलिए करते हैं ताकि बड़े स्टेशनों पर सुरक्षा जांच से वे बच सकें। ट्रेन से वे सीधे प्लेटफार्म पर उतरते हैं। यहां से प्लेटफार्म बदलकर वे बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में सवार हो जाते हैं। अधिकांश मामलों में तस्कर दिल्ली व आसपास के इलाके में किसी फैक्ट्री या प्रतिष्ठान में कामगाार पाए गए हैं। जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार प्रथम ने बताया जिले में अवैध रुप से हो रही शराब तस्करी को रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। साथ ही अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्रवाई की जा रही है। बुधवार को आबकारी निरीक्षक त्रिवेणी प्रसाद मौर्य और जीआरपी प्रभारी अनुज मलिक की संयुक्त टीम द्वारा चेकिंग अभियान चलाया गया।

चेकिंग के दौरान प्लेटफार्म नंबर-3/4 दिल्ली साइड बने नये पुल के नीचे से शुभम पुत्र माधव घोष निवासी ग्राम पाठन घोषपुरा गंगारामपुर दक्षिण दिनेशपुर पश्चिम बंगाल, मोहम्मद सज्जाद अंसारी पुत्र शमशाद निवासी ग्राम हरीपुर अररिया बिहार और सोनू पुत्र उमेश पासवान निवासी ग्राम परसोनी पिपरारी सीतामड़ी बिहार को गिरफ्तार किया गया। जिनकी निशानदेही पर तीन पिट्ठू बैग में से 150 पव्वे देशी संतरा हरियाणा मार्का शराब बरामद किया गया। पूछताछ में तस्करों ने बताया कि वह हरियाणा से शराब तस्करी कर बिहार और पश्विम बंगाल लेकर जा रहे थे। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर बिहार और पश्चिम बंगाल जाने वाली टे्रन का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने बताया अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आबकारी विभाग की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।