100 रुपए के फायदें ने पांच शराब तस्कर को पहुंचाया जेल, 20 लाख का लगाया चूना


-दिल्ली-गाजियाबाद के बोर्डर पर आबकारी विभाग का पहरा

प्रमोद शर्मा @ गाजियाबाद। दिल्ली से यूपी में शराब तस्करी रोकने के लिए आबकारी विभाग ने पूरी ताकत झोंक दी है। शराब तस्करों पर शिकंजा कसने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी जा रही है। इसके अच्छे परिणाम भी सामने आ रहे हैं। चेकिंग अभियान के क्रम में आबकारी विभाग ने बुधवार को दिल्ली से अवैध शराब लेकर गाजियाबाद सीमा में घुसे 5 तस्करों को धरदबोचा। इसके अलावा तस्करी में इस्तेमाल चार वाहन भी जब्त कर लिए गए।

जब्त वाहनों में लग्जरी कार भी शामिल है, जिनकी कीमत करीब 20 लाख रुपए से अधिक है। वहीं आबकारी विभाग ने एक ऐसे तस्कर को भी पकड़ा है, जो कि 12 बीयर लेने के चक्कर में खुद के साथ अपनी नई आई-20 कार को भी गवा बैठा। दिल्ली में सस्ती शराब बिक रही है। वहां एक बोतल के साथ एक बोतल फ्री का ऑफर जारी है। जिसका फायदा लेने के हर कोई बिना किसी डर के दिल्ली से शराब की तस्करी कर रहा है।

अब चाहें उसके उसे जेल ही क्यों न जाना पड़े। दिल्ली में शराब सस्ती होने से यूपी के आस-पास के जिलों में तस्करी बढ़ गई है। ऐसे में खासकर गाजियाबाद एवं गौतमबुद्ध नगर में निगरानी बढ़ानी पड़ी है। जिला आबकारी विभाग ने शराब तस्करों को सबक सिखाने के लिए विशेष टीमों को मैदान में उतार रखा है।

इसके अलावा मुखबिर तंत्र को मजबूत किया गया है। आबकारी विभाग की तैयारियां ऐसी हैं कि उधर दिल्ली से शराब के साथ तस्कर यूपी में घुसते हैं, इधर उन्हें रंगे-हाथों धरदबोच लिया जाता है। अगर आप दिल्ली में सस्ती शराब का फायदा लेने की सोच रहे है तो इतना जरुर जान लें। दिल्ली की शराब अब आपकों एक-दो माह नही बल्कि 6 माह या फिर पूरे एक साल जेल की हवा भी खिला सकती है। साथ ही जुर्माने की राशि भी बोतल से 10 गुना अधिक वसूल की जाएगी। शराब तस्करी के दौरान बरामद वाहन भी जब्त होगा। क्योंकि 100 रुपए का फायदा जेल और 100 रुपए का नुकसान आपकों कार्रवाई से बचाने में भी मददगार है।

उत्तर प्रदेश शासन एवं आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में संयुक्त आबकारी आयुक्त मेरठ, जोन मेरठ एवं उप आबकारी आयुक्त मेरठ प्रभार के कुशल पर्यवेक्षण में आबकारी विभाग द्वारा दिल्ली से शराब की बिक्री व परिवहन पर पूर्णत: अंकुश लगाने के लिए जनपद में लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि आबकारी निरीक्षक आशीष पाण्डेय, अरुण सिंंह, त्रिवेणी प्रसाद मौर्य की टीम द्वारा मंगलवार देर रात को जनपद की विभिन्न जगह दिल्ली बॉर्डर, ट्रांसपोर्ट नगर चेक पोस्ट, भोपुरा चेक पोस्ट, लोनी बॉर्डर पर संदिग्ध वाहनों की चेकिंग की गई।

चेकिंग के दौरान टीपी नगर चेक पोस्ट पर यामाह एफजेड बाइक सवार देव कुमार पुत्र चेतन स्वरूप को दिल्ली की 12 बोतल ऑफिसर चॉइस ब्लू समेत गिरफ्तार किया गया। दिल्ली बॉर्डर पर राजीव पुत्र इंद्र सिंह को वैगनआर कार में परिवहन करते हुए 12 बोतल ब्लेंडर प्राइड दिल्ली मार्का समेत पकड़ा गया। इसके अलावा सौरभ चौधरी एवं इंद्रपाल सिंह को हुंडई आई-20 कार में परिवहन करते हुए 12 कैन बट वाइजर बियर दिल्ली मार्का और डिस्कवर बाइक पर 7 बोतल ऑफिसर चॉइस ब्लू, 2 बोतल वाइट एंड ब्लू, 4 पव्वे व्हिस्किन क्राफ्ट ले जाते हुुए रविंद्र सिंह पुत्र असर सिंह को गिरफ्तार किया गया। पकड़े गये आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम की धारा 60/63/72 में अभियोग पंजीकृत कर जेल भेजा गया।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह का कहना है कि चेकिंग अभियान बदस्तूर जारी रहेगा। साथ ही चेतावनी भी दी है कि कोई कितना भी रसूखदार या फिर ऊंची पहुंच रखने वाला क्यों ना हो अगर दिल्ली की शराब के साथ पकड़ा गया तो उसकी जगह सिर्फ जेल होगी। उसकी जमानत भी जब्त करा दी जाएगी। आबकारी विभाग की कार्रवाई से बचने के लिए दिल्ली की सस्ती शराब लेकर आना छोड़ दें।

सस्ते के चक्कर में क्यों खिलवाड़ कर रहे है। सस्ती शराब के चक्कर में भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। शराब के सेवन के लिए जनपद में भी शराब की दुकानें है। उन्होंने बताया पकड़े गये आरोपी देर रात में अवैध रुप से शराब की तस्करी कर रहे थे। जिससे चेकिंग के दौरान पकड़े न जा सकें। मगर दिल्ली से सटे गाजियाबाद के सभी बोर्डर पर आबकारी विभाग की टीम 24 घंटे सक्रिय है।