178 नए संक्रमित मरीज, 88 हुए डिस्चार्ज

विनोद पांडेय @ गाजियाबाद। कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रकोप फिलहाल कम नहीं हो रहा है। ऐसे में विदेश यात्रा से लौटने वाले लोगों को 7 दिन तक पेड कोरेंटाइन में रहना होगा। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने जिलाधिकारी एवं सीएमओ को कोरेंटाइन को लेकर संशोधित गाइड लाइन भेजी है।

संशोधित गाइड लाइन के मुताबिक अब विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को एक सप्ताह तक आवश्यक रूप से इंस्टीट्यूशनल कोरेंटाइन में रहना होगा।जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय ने बताया कि विदेश से यात्रा कर लौटने वालों को इंस्टीट्यूशनल कोरेंटाइन में रहने का भुगतान भी यात्री को खुद करना होगा।

इसके बाद एक सप्ताह वह होम क्वेरेंटाइन में रह सकेगा, बशर्ते उसके घर में इतनी जगह हो। कुछ विशेष परिस्थितियों में पहले सात दिन भी होम क्वेरेंटाइन की सुविधा प्राप्त करने के लिए आवेदन किया जा सकता है, जो यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पूर्व ही करना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पूर्व भारत सरकार के पोर्टल पर सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा।

इसके साथ ही इस बात की सहमति भी देनी होगी कि वह अनिवार्य रूप से 14 दिन तक कोरेंटाइन में रहेगा। जिन यात्रियों के पास पृथक बेडरूम और बाथरूम की व्यवस्था उपलब्ध नहीं होगी,उन्हें पूरे 14 दिन तक इंस्टीट्यूशनल कोरेंटाइन में रहना होगा। सीएमओ डॉ.एनके गुप्ता ने बताया कि पहले सात दिन के लिए जरूरी इंस्टीट्यूशनल कोरेंटाइन से छूट के लिए केवल वही यात्री आवेदन कर सकेंगे, जो गर्भावस्था में हों, जिनके घर में किसी की मृत्यु हुई हो, किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त हो और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों का अभिभावक हों। होम कोरेंटाइन में रहने के लिए भी यात्रा शुरू करने के कम से कम 72 घंटे पहले ही ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन के साथ यात्रा आरंभ करने के 96 घंटे पूर्व की निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट भी संलग्न करनी अनिवार्य होगी। रिपोर्ट की प्रमाणिकता के संबंध में यात्री को सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा। यदि रिपोर्ट गलत पाई जाती है तो आपराधिक कृत्य मानते हुए यात्री के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आरटी-पीसीआर रिपोर्ट में भारत आगमन स्थल पर पहुंचने पर उपलब्ध कराई जा सकेगी।अल्प अवधि में यात्रा से लौटने की स्थिति में पांच दिन तक किसी अन्य प्रदेश की यात्रा से लौटने पर लक्षण विहीन होने की स्थिति में कोरेंटाइन में रहने की जरूरत नहीं होगी, लेकिन लक्षण होने पर होम क्वेरेंटाइन में रहते हुए तत्काल अपनी कोविड जांच करानी होगी।

लेकिन होम क्वेरेंटाइन के लिए जरूरी पृथक बेडरूम, बाथरूम और देखभाल हेतु सक्षम व्यक्ति उपलब्ध न होने पर इंस्टीट्यूशनल क्वेरेंटाइन में रहना होगा। जांच परिणाम निगेटिव आने पर कोरेंटाइन की जरूरत नहीं होगी। पिछले एक सप्ताह से फिर एक बार कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बुधवार को 178 नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। हालांकि इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए 88 लोगों को डिस्चार्ज भी किया गया है।

जिले में अब तक 8656 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से 6352 संक्रमण मुक्त होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं जबकि 1237 मरीजों का अभी भी होम आइसोलेशन एवं अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। शासन ने 67 मौत की पुष्टि की है। पिछले 1 सप्ताह से लगातार संक्रमित ओं की संख्या 120 से 180 के बीच में आ रही है जबकि आरटी पीसीआर जांच अभी बढ़ाई नहीं गई है। 1 दिन में आरटी-पीसीआर 540 और एंटीजन रैपिड जांच 1000 से 1200 तक की जा रही है जबकि जल्द ही 2000 एंटीजन जांच एवं 1240 आरटी पीसीआर शुरू की जाएगी