Maharashtra CM Swearing-in Ceremony: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री शपथ

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) ने एकनाथ शिंदे को सीएम पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. वहीं बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने उपमुख्यमंत्री (Deputy CM) पद की शपथ ग्रहण की है. सीएम के शपथ ग्रहण समारोह के बाद अब मंत्रिमंडल का विस्तार होगा और शिवसेना (Shiv Sena) व भाजपा (BJP) के मंत्री भी शपथ लेंगे.

बता दें कि, बीते दिन यानि बुधवार को उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद आज बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे ने राजभवन जाकर राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया. गवर्नर से मुलाकात के बाद देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे ने राजभवन में संयुक्त प्रेस वार्ता की.

देवेंद्र फडणवीस ने की थी एकनाथ शिंदे के नाम की घोषणा

पीसी के दौरान बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस, जिनके महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होने की उम्मीद का जा रही थी, ने बड़ी घोषणा करते हुए नए मुख्यमंत्री के तौर पर शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे के नाम की घोषणा की. देवेंद्र फडणवीस ने इस दौरान ये भी कहा कि वे सरकार से बाहर रहेंगे, और मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे. हालांकि बाद में बीजेपी के शीर्ष नेताओं के अनुरोध पर देवेंद्र फडणवीस उपमुख्यमंत्री बनने को राजी हो गए.

एकनाथ शिंदे ने की फडणवीस की तारीफ

सीएम के नाम की घोषणा के बाद एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने कहा कि पूर्व सीएम फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने बड़ा दिल दिखाया है. उन्होंने कहा, “देवेंद्र फडणवीस जैसा इंसान मिलना मुश्किल है, जिसके पास 120 विधायक हैं कोई भी ऐसा नहीं करता. पंचायत या नगर निकाय प्रमुख का पद भी कोई नहीं जाने देता, ये मुख्यमंत्री का पद है.”