देश के कई हिस्सों में लगातार बरसात (Rainfall) की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त

देश के कई हिस्सों में लगातार बरसात (Rainfall) की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. देश से लेकर विदेश तक आसमानी आफत ने तबाही मचाई है. मैदान से लेकर पहाड़ों तक हो रही लगातार बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. उत्तराखंड (Uttarakhand) के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. धारचूला में लिपूलेख के पास पहाड़ खिसकने (Landslide) से लोगों की परेशानी बढ़ गई. यूपी के कई इलाकों में बारिश की वजह से जलजमाव की स्थिति है. दिल्ली- एनसीआर में रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते कई जगह हालत खराब हैं. सड़कें जलमग्न हैं तो वहीं लोगों को लंबे जाम का भी सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली-एनसीआर में मौसम

दिल्ली एनसीआर में बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण लोगों का काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है. गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर पर ट्रैफिक की आवाजाही बुरी तरह प्रभावित हुई. जलजमाव की वजह से दिल्ली-जयपुर-मुंबई हाईवे पर यातायात प्रभावित रहा. गुरुग्राम के राजीव चौक में अंडरपास में तो इतना बुरा हाल था कि आवाजाही रोकनी पड़ी थी. कुछ रिहायशी इलाकों में भी पानी घुस गया. मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का ये सिलसिला 26 सितंबर तक जारी रहेगा. 27 सितंबर से मौसम खुलने की संभावना है.

उत्तराखंड में बारिश से आफत

उत्तराखंड के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय है. कई हिस्सों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. शनिवार को सबसे अधिक 29 मिमी बारिश टनकपुर में रिकॉर्ड की गई. बारिश की वजह से कई रास्तों पर पत्थर गिरने से आवागमन बाधित हुआ है. धारचूला में लिपूलेख के पास पहाड़ गिरने से करीब 40 यात्री फंस गए. प्रशासन ने कहा है मलबा हटाने में 3 दिन लग सकते हैं. बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं पर आज काफी तेज वर्षा होने की संभावना है. वहीं, पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं पर गर्जन या आकाशीय बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना है.

यूपी में भी आफत की बारिश

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है. कई इलाकों में जलजमाव और बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. प्रदेश के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. खासतौर से 26 सितम्बर को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. कई हिस्सों में गरज और चमक के साथ बारिश होने की आशंका है. राज्य के संभल में धान की फसल को बारिश से भारी नुकसान पहुंचा है. किसानों की परेशानी बढ़ गई है. प्रशासन ने किसानों के मुआवजे का एलान किया है.

देशभर के किन-किन हिस्सों में बारिश

पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की सभावना जताई गई है. पंजाब के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बाकी पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके साथ ही विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभावना जताई गई है.