अंधेरे में लगा खाकी का सटीक निशाना, होमगार्ड के लुटेरे धराशायी


होमगार्ड से लूट की वारदात का हुआ राजफाश, चार लुटेरे गिरफ्तार
कई बाइकों समेत भारी मात्रा में अवैध असलहा बरामद
दीपक वर्मा@ शामली/कैराना। सटीक मुखबिरी के चलते खाकी लुटेरे गैंग पर शिकंजा कसने में कामयाब हो गई। रात के अंधेरे में हुई मुठभेड़ के दौरान होमगार्ड के चारों शातिर लुटेरे पैर में गोली लगने से घायल हो गए, जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने लुटेरों के कब्जे से चोरी व लूट की पांच बाइकें, मोबाइल, अवैध असलहा व भारी मात्रा में कारतूस बरामद किए हैं।
गत दो जुलाई को गांव बराला कुकरहेड़ी मार्ग पर होमगार्ड राजपाल से उस समय मारपीट करते हुए बाइक, मोबाइल व नकदी लूट कर ली गई थी, जब वो झिंझाना थाने से ड्यूटी देने के बाद वापस अपने गांव भूरा लौटा रहा था। इस मामले में होमगार्ड की तहरीर पर पुलिस ने चार अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। घटना के राजफाश के लिए कई पुलिस टीमें लगी हुई थी। एसपी विनीत जायसवाल ने बताया कि शनिवार रात करीब साढ़े 11 बजे कैराना पुलिस को पावटीकलां ईंट भट्ठे के खंडहर पर चार बदमाशों द्वारा लूट की योजना बनाने की सूचना प्राप्त हुई, जिस पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बदमाशों की घेराबंदी की, तो बदमाशों ने फायर कर दिया। इस पर पुलिस ने आत्मरक्षार्थ हेतु जवाबी फायरिंग की, जिसमें दो बदमाश पैर में गोली लगने से घायल हो गए, जबकि उनके दो साथी अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से फरार हो गए। पुलिस ने बदमाशों के फरार होने की सूचना कंट्रोल रूम पर फ्लैश करते हुए घायल बदमाशों को अस्पताल में भर्ती कराया। पूछताछ में उनके नाम शिवम पुत्र विक्रम निवासी ग्राम दरगाहपुर झिंझाना व सुशील पुत्र किरण पाल निवासी ग्राम काबड़ौत शामली बताए गए, जिनके कब्जे से दो तमंचे, चार जिंदा एवं चार खोखा कारतूस, लूट के चार मोबाइल फोन बरामद हुए।


उधर, कंट्रोल रूम पर सूचना फ्लैश होने के बाद कोतवाली शामली पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान फरार हुए बाइक सवार दो बदमाशों को रोकने का प्रयास किया, तो वे फरार होने लगे, जिस पर पुलिस ने कैराना रोड पर पशु पैठ के पास घेराबंदी की, तो बदमाशों ने पुलिस पर फायर कर दिया। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दोनों बदमाश पैर में गोली लगने पर घायल हो गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया। बदमाशों के कब्जे से एक चोरी की मोटरसाइकिल, दो अवैध तमंचे, चार जिंदा एवं छह खोखा कारतूस, एक मोबाइल फोन बरामद हुआ।

पूछताछ में आरोपियों ने अपने नाम अमित उर्फ मोटा पुत्र देशपाल निवासी ग्राम दरगाहपुर झिंझाना व अमन पुत्र छोटे निवासी ग्राम काबडौत शामली बताए। एसपी ने अस्पताल में पहुंचकर घायल बदमाशों से पूछताछ की। एसपी ने बताया कि उक्त गैंग द्वारा पिछले तीन सप्ताह से जिले के झिंझाना, शामली, आदर्शमंडी व कैराना क्षेत्र में लूट एवं चोरी की कुल पांच घटनाएं कारित की गई हैं। उपरोक्त पांचों घटनाओं से संबंधित बाइक व मोबाइल फोन बरामद कर लिए गए हैं।

बोले एसपी…
जनपद में दो अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पुलिस की बदमाशों से मुठभेड हुई। कैराना के गांव पावटी कलां में कुछ बदमाश किसी घटना को अंजाम देने के लिए एकत्र हुए थे, सूचना पर कैराना पुलिस जब मौके पर पहुंची तो बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी, जवाबी कार्रवाई में दो बदमाश घायल हो गए जबकि दो बदमाश अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गए जिसकी सूचना फ्लैश करायी गयी। फरार दोनों बदमाशों को शामली पुलिस ने मुठभेड के बाद गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान दोनों बदमाश भी पुलिस की गोली से घायल हो गए। सभी चारों बदमाशों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बदमाशांे के कब्जे से पांच बाइकें, चार मोबाइल, अवैध तमंचे, कारतूस व खोखे बरामद किए गए हैं। पुलिस पकडे गए बदमाशों का आपराधिक इतिहास खंगाल रही है।
-विनीत जायसवाल, एसपी शामली

इनसेट
तीन सप्ताह में की ताबडतोड घटनाएं
शामली। कैराना व शामली पुलिस द्वारा पकडे गए गैंग द्वारा तीन सप्ताह में जनपद शामली के झिंझाना, कोतवाली शामली, आदर्श मंडी तथा कैराना में लूट एवं चोरी की पांच घटनाएं अंजाम दी गयी हैं। बदमाशों के कब्जे से बरामद बाइकें भी चोरी व लूट की हैं। एसपी विनीत जायसवाल ने बताया कि गैंग के एक बदमाश शिवम पूर्व में चोरी व लूट के मामले में जेल जा चुका है, जेल से छूटने के बाद उसने अपना गैंग बना लिया था और तीन सप्ताह उक्त बदमाश शामली के साथ-साथ हरियाणा में भी आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे थे। उक्त बदमाशों ने दो दिन पूर्व कस्बा कैराना में एक होमगार्ड जो सुबह 4 बजे अपनी ड्यूटी से घर वापस लौट रहा था, उसके साथ भी मारपीट कर बाइक, मोबाइल फोन व नकदी लूट ली गयी थी। इस संबंध में कैराना कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया था, साथ ही सीओ कैराना के नेतृत्व में बदमाशों की धरपकड के लिए टीमों का गठन किया गया था। टीमांे ने भागदौड कर इस गैंग का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि कैराना व शामली पुलिस को 25 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।