अब पंजाब के बाद दिल वालों की दिल्ली नशे की गिरफ्त

IN8@ नई दिल्लीःअब पंजाब की तरह राजधानी दिल्ली में ड्रग्स की खपत बढ़ती जा रही है। देश के विभिन्न राज्यों के अलावा विदेशों से भी नशे की खेप दिल्ली में आ रही हैं। यहां से दूसरे राज्यों में भी सप्लाई हो रही है। नशे के कारोबार का मकड़जाल दिल्ली में फैलता जा रहा है। युवा पीढ़ी से लेकर महिलाओं तक को यह अपनी गिरफ्त में ले रहा है। डीआरआई ने नवी मुंबई के न्हावा शेवा पोर्ट से रविवार को करीब 1000 करोड़ रुपये की 191 किलोग्राम हेरोइन पकड़ी। तफ्तीश में सामने आया कि तार दिल्ली से जुड़े हैं। दिल्ली के इंपोर्टर सुरेश भाटिया समेत तीन लोगों ने यह खेप छोटे-छोटे पाइपों के भीतर अफगानिस्तान से मंगाई थी।

डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB), दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच का नारकोटिक्स सेल और स्पेशल सेल समेत लोकल पुलिस तक लगातार धर-पकड़ में लगी हैं। लेकिन राजधानी में यह काला कारोबार पांव पसारता जा रहा है।

यह पहली बार नहीं है, जब दिल्ली के तार विदेश से जुड़े हैं। दिसंबर 2019 में एसीबी ने 1300 करोड़ रुपये के इंटरनैशनल ड्रग्स गैंग का भंडाफोड़ किया था। इनसे 100 करोड़ रुपये की 20 किलोग्राम कोकेन दिल्ली में जब्त की। ऑस्ट्रेलिया से 55 किलोग्राम कोकेन और 200 किलोग्राम मेथमफेटामाइन जब्त करवाई गई। इसकी कीमत 1200 करोड़ में बताई गई। इस मामले में पांच भारतीय, एक अमेरिकी, दो नाइजीरियाई और एक इंडोनेशियाई नागरिक समेत 9 लोग भारत में गिरफ्तार किए गए।