अलमारी को महिला ने बनाया शराब तस्करी का अड्डा, ऑन डिमांड होती थी सप्लाई

-आबकारी विभाग की टीम ने महिला समेत तीन तस्करों को किया गिरफ्तार, हजारों की शराब बरामद

प्रमोद शर्मा @ गाजियाबाद। जिले में अवैध शराब के कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए लगातार आबकारी विभाग सतर्क है। इसको लेकर लगातार धर पकड़ जारी है। अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम के लिए लगातार कार्यवाही की जा रही है। आबकारी विभाग की टीम भी ऐसे ही महिला समेत 3 तस्करों को गिरफ्तार किया है। जो दिल्ली, हरियाणा से शराब लाकर अपने घर से ही शराब तस्करी का कारोबार कर रहे थे। क्षेत्र में लोगों की डिमांड पर रुपए लेकर या तो खुद शराब लेकर अड्डे पर पहुंच जाते थे या फिर उसे घर पर ही बुलाकर शराब बेचते थे।

पकड़े गए आरोपित पिछले काफी समय से शराब तस्करी का कारोबार कर रहे थे। जिन्हें आबकारी विभाग की टीम ने दबोच लिया। पकड़े गए आरोपियों ने पुलिस से बचने के लिए कपड़ों की अलमारी में बने गुप्त स्थान को ही शराब छिपाने का अड्डा बना लिया। जिससे अगर कोई छापा भी मारे तो पुलिस को शराब न मिले। दरअसल यह कार्रवाई आबकारी विभाग की टीम ने मुखबिर की सूचना पर की।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले मुखबिर से सूचना मिली की खोड़ा क्षेत्र में एक व्यक्ति हरियाणा और दिल्ली से शराब लाकर क्षेत्र में बेच रहा है। सूचना पर कार्रवाई करते हुए रविवार सुबह आबकारी निरीक्षक आशीष पाण्डेय की टीम को लगाया गया। आबकारी निरीक्षक ने ग्राहक बनाकर एक व्यक्ति को अलीम पुत्र मोहम्मद यासीन निवासी चार नंबर गली मुल्ला कॉलोनी गाजीपुर दिल्ली के पास भेजा तो वह उस व्यक्ति को लेकर शुभ तिलक बिल्डर लोधी चौक खोड़ा के नजदीक क्षेत्र से खाली पड़े बिल्डिंग के पास लेकर गया।

कुछ दूरी पर उसे बाहर खड़ा कर अंदर से शराब लेने चला गया। जैसे ही वह शराब लेकर बाहर आया तो आबकारी विभाग की टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। जहां से छापेमारी के दौरान 400 पौवे मोटा अवैध देसी संतरा शराब हरियाणा मार्का बरामद किया गया। वहींं लोकप्रिय विहार खोड़ा के मकान नंबर 201, ए-ब्लॉक में दबिश के दौरान 36 बोतल देसी शराब गुलाब (प्रत्येक 750 एमएल) दिल्ली मार्का के साथ नीलम पत्नी राम लोट को गिरफ्तार किया। पकड़ी गई महिला ने घर को ही शराब तस्करी का अड्डा बनाया हुआ था।

पुलिस से बचने के लिए महिला ने घर में रखी कपड़े की अलमारी के अंदर दिल्ली मार्का शराब की बोतल को छिपाकर रखा हुआ था। पूछताछ में महिला ने बताया कि वह दिल्ली से शराब लाकर क्षेत्र में ऑन डिमांड शराब तस्करी का काम करती थी। शराब पर अंकित मूल्यों से 50 से 100 रुपए अधिक में बेचती थी। पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए खोड़ा थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया। उधर ट्रोनिका सिटी में अवैध शराब के खिलाफ चलाए गए अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम ने दिल्ली से शराब लेकर आ रहे एक तस्कर को गिरफ्तार किया है।

जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि आबकारी निरीक्षक त्रिवेणी प्रसाद मौर्य की टीम द्वारा रविवार सुबह थाना ट्रॉनिका सिटी अंतर्गत पुस्ता खजूरी रोड पर राम पार्क एक्सटेंशन कट के पास दिल्ली की तरफ से आने वाले वाहनों की चेकिंग की गई। चेकिंग के दौरान स्कूटी पर शराब लेकर आ रहे अमित पुत्र सूरज सिंह निवासी ग्राम अगरौला को रोका गया तो वह भागने का प्रयास करने लगा। टीम ने पीछा कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

जब स्कूटी की तलाशी ली गई तो स्कूटी डिग्गी से 25 पौवा मुरथल नंबर वन देसी शराब व थैले में रखे 36 अद्धा गुलाब मसालेदार देसी शराब दिल्ली मार्का बरामद किया गया। पकड़ा गया आरोपित दिल्ली से शराब लाकर ट्रोनिका सिटी क्षेत्र में मंहगे दामों में तस्करी करता था। आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम की धारा 60 ,63 व 72 के तहत अभियोग पंजीकृत कराते हुए जेल भेजा गया। पकड़ी गई शराब की कीमत करीब 50 से 60 हजार रुपए है। अवैध शराब के खिलाफ जनपद में अभियान लगातार जारी रहेगा। उन्होंने सख्त चेतावनी दी है कि अगर दिल्ली या फिर बाहरी राज्यों की शराब तस्करी कर रहे है तो कार्रवाई के लिए तैयार रहे। अवैध शराब मिलने पर बरामद शराब का दस गुना जुर्माना वसूलने के साथ-साथ कम से कम 6 माह की जेल होगी।