ईद के त्यौहार: शहर में रहा कफ्र्यू जैसा माहौल

बाजार पूरी तरह बंद, सडकों पर छाया रहा सन्नाटा

सडक पर घूम रहे लोगों पर पुलिस ने की कार्रवाई
दीपक वर्मा@ शामली। सोमवार को पूरे शहर में कफ्र्यू जैसा माहौल देखने को मिला। बाजारों में दुकाने जहां पूरी तरह बंद रही, वहीं सडकों पर भी सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि डीएम द्वारा ईद के पर्व को देखते हुए केवल दूध व मिठाई की दुकानों को ही सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने की अनुमति दी गयी थी जबकि अन्य सभी दुकानों को पूर्ण रूप से बंद रखने के कडे निर्देश दिए गए थे जिसके चलते पूरे शहर में सन्नाटा पसरा रहा। गली मौहल्लों में भी दुकानें नहीं खुली और लोग घरों में ही रहे। निर्देश के बावजूद सडकों पर घूम रहे लोगों पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उन्हें दौडा दिया तथा घरों में ही रहने की हिदायत दी। कई बाइक सवारों के पुलिस ने चालान काटे।
जानकारी के अनुसार डीएम जसजीत कौर द्वारा सोमवार को सभी दुकानों को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए थे, हालांकि ईद के त्यौहार को देखते हुए केवल दूध व मिठाई की दुकानों को ही सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने की अनुमति दी गयी थी जबकि किराना, सब्जी सहित अन्य सभी दुकानों के खोलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था जिसका असर सोमवार को साफ नजर आया। शहर में कफ्र्यू जैसा माहौल दिखा, बाजारों में सभी दुकानें पूरी तरह बंद रही वहीं दूध व मिठाई की दुकानें ही खुली।

सुबह के समय लोग दूध की खरीददारी करने के लिए घरों से बाहर निकले वहीं मिठाईयों की दुकानों पर भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने खरीददारी की। वही शहर के बडा बाजार, नया बाजार, गांधी चैंक, कबाडी बाजार, नेहरु मार्किट, सुभाष चैंक, रेलवे रोड, मिल रोड, अस्पताल रोड, माजरा रोड, टंकी रोड, धीमानपुरा, कमला मार्किट, नाला पटरी स्थित सब्जी मंडी में पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा। लोगों ने घरों में रहना ही मुनासिब समझा। यही नहीं गली मौहल्लों में स्थित दुकानें भी पूरी तरह बंद रही, हालांकि सुबह के समय कुछ स्थानों पर दुकानों को चोरी छिपे खोलकर ग्राहकों को सामान दिया गया। दूसरी ओर पुलिस की गाडियां भी समय-समय पर बाजारों, गलियों व सडकों पर गश्त करती रही। इस दौरान पुलिस ने सडकों पर बिना कारण घूम रहे कई लोगों को पकडकर उन्हें दौडा दिया तथा घरों में ही रहने की हिदायत दी।

पुलिस ने कई बाइक सवारों को भी पकडकर उनके चालान काटे तथा दोबारा दिखाई देने पर बाइकों को सीज करने की चेतावनी दी। पुलिस ने विजय चैंक, अजंता चैंक, फव्वारा चैंक, हनुमान रोड, सुभाष चैंक, धीमानपुरा, गुरुद्वारा तिराहा पर भी चेकिंग अभियान चलाकर वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की। वहीं देहात क्षेत्रों कांधला, कैराना, झिंझाना, गढीपुख्ता में भी बाजार पूरी तरह बंद रहे, लोगों को घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी गयी। गढीपुख्ता में पुलिस ने बाजारों का जायजा लिया तथा लोगों से घरों में रहने की अपील की। थानाध्यक्ष संदीप बालियान ने बताया कि ईद को लेकर मस्जिदों के बाहर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी थी, वहीं मुस्लिमों को घरों में ही ईद की नमाज अदा करने की हिदायत दी गयी थी। लाॅक डाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए पुलिस फोर्स तैनात रहा।