केंद्रीय गुप्तचर प्रशिक्षण संस्थान में मनाया गया पुलिस स्मृति दिवस

-कोरोनाकाल में पुलिस कर्मियों ने निभाई योद्धाओं की भूमिका: अम्बर किशोर झा

प्रमोद शर्मा @ गाजियाबाद। पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के नेतृत्व में केंद्रीय गुप्तचर प्रशिक्षण संस्थान गाजियाबाद में पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में संस्थान के निदेशक अम्बर किशोर झा ने कहा कि राष्ट्र के लिए पुलिस कर्मियों की वफादारी और सर्वोच्च बलिदान का सम्मान करने के लिए हर साल 21 अक्तूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है।

राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 264 व्यक्तियों ने पिछले एक वर्ष के दौरान कर्तव्यों का निर्वहन कर अपने जीवन का बलिदान दे दिया। कोविड-19 महामारी के समय में पुलिस कर्मियों ने एक महत्वपूर्ण और अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं की भूमिका निभाई।

इस कारण बहुत सारे पुलिसकर्मी अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए कोविड-19 के शिकार हो गए। इसी क्रम में कोविड-19 से बचाव और सावधानी बरतने के लिए केंद्रीय गुप्तचर प्रशिक्षण संस्थान के पूरे स्टाफ को संकल्प दिलाया गया।

तदुपरांत शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। इस अवसर पर संस्थान के उप-प्राचार्य वीरेंद्र कुमार, पुलिस उपाधीक्षक विजेंद्र पाल शर्मा, पीपी. कर्णवाल, फॉरेंसिक एक्सपर्ट डॉ. सुधीर कांत शर्मा आदि मौजूद रहे।