21 मंजिला सोसायटी में लगी भंयकर आग, सोसायटी में रहते हैं 12 हजार लोग

-सोसाइटी के नेटवर्किंग लाइन में लगी आग

विनोद पांडेय @ गाजियाबाद। विजयनगर क्षेत्र की रिपब्लिक क्रॉसिंग की एक सोसाइटी की नेटवर्किंग लाइन में आग लगने से हड़कंप मच गया। 21वी मंजिल की इस सोसाइटी में लगी आग सातवीं मंजिल से चौदहवीं मंजिल तक फैल गई। प्लास्टिक के तार होने के चलते आग से निकलने वाले धुंए से लोगों का दम घुटने लगा। इसके बाद उन्होंने फ्लैटों से बाहर निकलकर जान बचाई।

गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई और दमकल कर्मियों के मौके पर पहुंचने से पहले ही कंपनियों की तरफ से रखे गए सुरक्षाकर्मियों ने फायर सिलेंडरों से आग पर काबू पा लिया। उधर मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल की। टॉवर के अंदर 52 परिवारों ने किसी तरह अपनी जान बचाई। सोसायटी के अंदर करीब 12 हजार लोग रहते हैं। रिपब्लिक क्रॉसिंग की जी 7 टावर 2 ई 3 में फैली विभिन्न कंपनियों की नेटवर्किंग की लाइन में गुरुवार सुबह करीब 10 बजे अचानक आग लग गई।

21 मंजिल की इमारत की सातवीं मंजिल से लगी आग चौदहवीं मंजिल तक फैल गई। प्लास्टिक के तार होने के चलते आग से निकलने वाले धुंए से फ्लैटों में रहने वाले लोगों का दम घुटने लगा और उन्होंने बाहर निकलकर अपनी जान बचाई।

आग से एकाएक लोगों में अफरा तफरी मच गई। आग लगने की जानकारी दमकल विभाग को दी गई, लेकिन जब तक दम कर विभाग से गाड़ी मौके पर पहुंची कंपनियों की तरफ से तैनात सुरक्षा गार्डो ने फायर सिलेंडरों से आग पर काबू पा लिया। पुलिस ने बताया कि आग लगने से कोई जनहानि नहीं हुई है। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट माना जा रहा है। छानबीन जारी है। लोगों का आरोप है कि आग बुझने के 20 मिनट बाद गाड़ी पहुंची। यदि कुछ देर और आग पर काबू नहीं पाया जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था।

आग का विकराल रूप देखकर डर गए लोग जीएच-7 सोसायटी के ब्लाक-ई-2 के टॉवर-2 में आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप ले लिया था। धुआं और आग की लपटों को देखकर लोग डर गए। उन्हें लगा की आग पूरी सोसायटी में फैल जाएगी। इस लिए वह फ्लैटों से निकलकर भागने लगे। लोगों को अनुमान था कि जिस तरह से आग लगी है, उसे देखकर लगता है कि इतनी जल्दी काबू नहीं पाया जा सकता है।

सिक्योरिटी और लोगों ने साहस करके आग को बुझाया। जीने ने भागने लगे लोग टॉवर में आग लगने के बाद मेंटिनेंस के पदाधिकारियों ने लाइट काट दी, जिससे आग अन्य स्थानों पर न पहुंचे। लाइट न आने के कारण लिफ्ट भी बंद हो गई। लोगों ने लिफ्ट को देखा। उसके बाद वह जीने के रास्ते ही 14वीं मंजिल से दौड़ पड़े।

लोग आग को देखने के बाद काफी घबराए हुए थे। सोसायटी की मेंटीनेंस टीम ने फायर एक्सटिंगुइशर और हौज रील के जरिए पानी से आग पर काबू पा लिया। आग का धुआं फ्लैटों में नहीं गया,इस कारण सोसायटी निवासियों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई। धुआं डक्ट से होता हुआ ऊपर की ओर निकल गया। आग लगने से इलेक्ट्रिक तार ओर केबिल जलकर राख हो गए।