केजरीवाल ने किया ऐलान कहा- मरीजों को दिए गए ऑक्सीमीटर

दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार ने दो अहम कदम उठाए हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि हमारी सरकार की ओर से कोरोना को रोकने के लिए दो कदम उठाए गए हैं.

पहला-प्लाज्मा थेरेपी और दूसरा- ऑक्सीजन के लेवल को बनाए रखना. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा थेरेपी के जरिए कोरोना मरीजों के इलाज में अच्छे रिजल्ट आए हैं. हमने 29 मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल किया था, जो ठीक हो गए हैं. अब हमें 200 मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से करने की इजाजत मिली है. एलएनजेपी और राजीव गांधी अस्पताल में प्लाज्मा थेरेपी की जा रही है.

प्लाज्मा थेरेपी के बारे में बताते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन लोगों की हालत ज्यादा खराब है और उन्हें वेटिंलेटर पर रखा गया हो और उनके ऑर्गन काम करना बंद कर दें तो उन पर प्लाज्मा थेरेपी का असर शायद न हो, लेकिन जिन लोगों की हालत थोड़ी सही है, उन पर प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी का ऑक्सीजन लेवल 95 होना चाहिए. अगर ये 90 से कम हो जाए तो यह खतरा माना जाता है. 85 से कम हो जाए तो बहुत सीरियस हो जाता है. ऑक्सीजन लेवल कम होने पर सांस लेने में दिक्कत होती है. कई मरीजों में देखा गया कि ऑक्सीजन लेवल कम है, लेकिन सिम्टम्स नहीं है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन मरीजों में ऑक्सीजन लेवल कम होने का सिम्टम्स नहीं होता है, उनका ऑक्सीजन लेवल अचानक गिरता है और मौत हो जाती है. होम क्वारनटीन सभी लोगों को ऑक्सीमीटर दे दिया गया है. यह ऑक्सीमीटर आपका सुरक्षा कवच है. हर घंटे या दो घंटे पर ऑक्सीजन लेवल नापते रहे.