जनपद में विशेष सर्विलांस अभियान संचालित किया

सुरेन्द्र भाटी@ बुलन्दशहर : जनपद में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जनपद में विशेष सर्विलांस अभियान संचालित किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग किये जाने का कार्य किया जायेगा। विशेष सर्विलांस अभियान की शुरूआत के मौके पर आज जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने बुलन्दशहर नगर के मौहल्ला राधा नगर में टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों की थर्मल स्कैनर के माध्यम से की जा रही स्वास्थ्य जांच का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने टीम के सदस्यों से अभियान के संबंध में विस्तृत रूप से मास्टर ट्रेनरों के द्वारा प्रशिक्षण दिये जाने एवं अभियान के तहत क्या-क्या कार्य किये जाने के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करते हुए सूचना निर्धारित प्रारूप पर प्रतिदिन उपलब्ध करायी जाये उन्होंने टीम के सदस्यों आशा आंगनवाडी, सहायिका आदि को निर्देशित करते हुए कहा कि अभियान के तहत कोई भी व्यक्ति छूटना नहीं चाहिए इसके लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य की स्क्रीनिंग करते हुए उनके बारे में सूचना दर्ज की जाये। साथ ही स्कैनिंग ाितजम हुए प्रत्येक घर के बाहर मार्किंग एवं स्टीकर चस्पा किये जाये। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर आई0एल0आई या एस0ए0आर0आई0 या अन्य गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों को आईसोलेट कराते हुए स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार अग्रेत्तर सेम्पलिंगलिये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाये क्योंकि ऐसे लोगों को संक्रमण फैलने का खतरा अधिक रहता है। घर के प्रत्येक सदस्य से बुखार, खांसी, बाहर यात्रा किये जाने, जनपद के बाहर उपचार आदि लिये जाने एवं अन्य आवश्यक जानकारी ली जाये।
जिलाधिकारी ने मौहल्ला के निवासियों से भी अभियान के बारे में जानकारी लेते हुए उन्हें घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने सर्विलांस के सदस्यों को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके द्वारा घर-घर स्क्रीनिंग का कार्य करते समय परिवार के सदस्यों को आयुष कवच एप को डाउनलोड कराते हुए उसमें बताये गये घरेलू नुस्खों का भी प्रयोग कराया जाये। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिये कि जनपद में संचालित विशेष सर्विलांस टीम के सदस्यों को सुरक्षा के दृष्टिगत मास्क, हेण्ड सेनेटाइर आदि उपलब्ध कराया जाये तथा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ स्कैनिंग का कार्य सुनिश्चित कराया जाये ताकि स्वास्थ्य कर्मी संक्रमण से बचे रहे।
इस मौके पर संयुक्त सचिव नोडल अधिकारी श्री जयशंकर दूबे, सीडीओ श्री अभिषेक पाण्डेय, ट्रेनी आईएएस सुश्री सान्या छावड़ा, सीएमओ डाॅ0 भवतोष शंखधर, नगर मजिस्ट्रेट श्री अभय कुमार मिश्र सीओ राघवेन्द्र कुमार मिश्र सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।