जागृति – एक पहल” पत्रिका एवं मिशन प्रेरणा एल्बम का वन एवं पर्यावरण मंत्री अनिल शर्मा जी ने किया विमोचन

सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलंदशहर बुधवार को जिला पंचायत सभागार में वार्षिक पत्रिका “जागृति-एक पहल” का विमोचन किया गया। इस पत्रिका में बेसिक शिक्षा विभाग, बुलंदशहर में कार्य कर रहे स्वप्रेरित शिक्षक शिक्षिकाओं के शैक्षिक नवाचारों, टी. एल. एम, लेखों, कविताओं,कहानियों को संकलित किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग बुलंदशहर के सौजन्य से पत्रिका “जागृति- एक पहल” एवं “मिशन प्रेरणा एल्बम” का औपचारिक विमोचन पर्यावरण मंत्री अनिल शर्मा के हाथों जिला पंचायत सभागार में संपन्न हुआ।

जागृति – एक पहल” पत्रिका के बारे में बात करते हुए पत्रिका की संपादक शिक्षिका चिंतन चौधरी ने बताया कि कोविड संकट से उत्पन्न नैराश्य से शिक्षकों और बच्चों को बाहर निकालने की कोशिश तथा उनमें सृजनशीलता को बढ़ाने के उद्देश्य से “जागृति” की शुरुआत की गयी है। चिंतन व गीतिका शर्मा ने बताया कि इस प्रयास से सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को एक खुला मंच प्रदान कर उनके भीतर आत्मविश्वास बढ़ाना महत्वपूर्ण मकसद है। इस पत्रिका में शैक्षणिक साहित्यिक, ज्ञान-विज्ञान, कला- मनोरंजन सबकुछ समाहित करने की कोशिश की गयी है तथा इसका एक-एक पन्ना शिक्षकों की रचनात्मकता का परिचायक है।


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह ने मिशन प्रेरणा अंतर्गत “जागृति – एक पहल” पत्रिका के लिए प्रयासरत पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि पढ़ने-लिखने की स्वस्थ संस्कृति को विकसित कर जिले की शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के साथ ही बच्चों व शिक्षकों के भीतर छुपी शैक्षणिक व रचनात्मक प्रतिभा को बाहर निकाल कर लाने में “जागृति” पत्रिका मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने बताया कि जागृति का पहला अंक कोविड काल में दिवंगत हुए शिक्षकों व कर्मियों को समूचे जिला शिक्षा परिवार की तरफ से एक श्रद्धांजलि भी है।


इस महत्वपूर्ण अवसर पर पूरे शिक्षा विभाग परिवार को बधाई देते पर्यावरण मंत्री अनिल शर्मा ने पत्रिका जागृति के प्रकाशन पर हर्ष जताया और कहा कि ऐसे सृजनशील नवाचार से जिले की शिक्षा व्यवस्था को हम नया मुकाम दिलवा सकते हैं। उन्होंने सभी शिक्षकों को की शुभकामनाएं दी।

मंन्त्री उ०प्र० अनिल शर्मा द्वारा आज प्रदेश स्तर पर बेसिक टीचर्स की प्रथम पत्रिका(ISBN ) जागृति-‌ एक पहल व जनपद कानपुर उपरांत मिशन प्रेरणा को समर्पित प्रदेश स्तरीय दूसरी एल्बम- का विमोचन अपने कर कमलों से किया।
इस अवसर उपस्थित मंत्री के साथ साथ विनय सिरोही, श्रीमती अरूणा सिरोही, एडवोकेट गौरी मेम विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।

विमोचन के मौके पर उपस्थित विमोचन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी प्रकाश चंद, खण्ड शिक्षा अधिकारी ने भी समस्त टीम को बधाई दी और शिक्षकों के प्रयासों को सराहा। विमोचन के अवसर पर पत्रिका पर महत्वपूर्ण सलाह देने वाले समस्त डायट प्रवक्ताओं के साथ खंड शिक्षा अधिकारी गिरीश कुमार व संजीव गौड़ भी उपस्थित थे। इनके अलावा पत्रिका के प्रकाशन में महत्वपूर्ण संपादकीय व तकनीकी भूमिका निभाने वाले शिक्षक विनीत पंवार, जोगेंद्र पाल सिंह, गीतिका शर्मा, मनोज कर्दम आदि रहे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका शशि राठी ने किया।