जिला सभागार में 75 जनपद स्तरीय अधिकारियों को विस्तृत रूप से दिया गया प्रशिक्षण

सुरेन्द्र भाटी@ बुलन्दशहर: उ0प्र0 शासन द्वारा सप्ताह में दो दिन (शनिवार-रविवार) को साप्ताहिक बन्दी लाॅकडाउन किये जाने संबंधी दिये गये निर्देशों के क्रम में सफाई व्यवस्था, सेनेटाइजेशन, एन्टी लार्वा स्प्रे, फाॅगिंग, स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर-घर किये गये सर्वे का सत्यापन, आरोग्य सेतु, आयुष कवच एप डाउनलोड कराये जाने आदि कार्यो के सत्यापन के लिए आज जिला पंचायत के सभागार में 75 जनपद स्तरीय अधिकारियों को विस्तृत रूप से प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कहा कि जनपद में कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘एन्टी कोविड एक्सपीडिशन’ अभियान संचालित किया गया है जिसके अन्तर्गत समस्त 75 नोडल अधिकारियों द्वारा गांव-मौहल्लो का भ्रमण करके वहाँ गठित निगरानी समिति के सदस्यों के साथ बैठक करते हुए उनके कार्यो का मूल्यांकन सत्यापन करते हुए निगरानी पुस्तिका में गम्भीर बीमारी से ग्रसित लोगों का विवरण, निगरानी समिति द्वारा आरोग्य सेतु और आयुष कवच एप डाउनलोड की प्रगति हेतु अपील सम्बन्धी कार्य, कोरोना लक्षण वाले व्यक्तियों की सूची, साफ-सफाई कार्य सम्बन्धी कमियों आदि के संबंध में सूचना अंकित की जाये। उन्होंने कहा कि निगरानी समिति को प्रभावी रूप से सक्रिय करते हुए गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों के संबंध में सूची तैयार कराकर स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार उन्हें उपचार संबंधी कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाये।

साथ ही आईएलआई के बारे में जानकारी लेते हुए कोविड सिम्टम्स जैसे-बुखार, खांसी, छींक, सांस लेने में दिक्कत आदि लोगों के संबंध में सूची तैयार कर आशा, आंगनवाड़ी के माध्यम से लोगों को होम क्वारेन्टाइन कराने के साथ उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीम के माध्यम से उपचार दिया जाये। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों की स्वास्थ्य जांच किये जाने संबंधी जानकारी भी करते हुए सत्यापन किया जाये।

जिलाधिकारी ने समस्त नोडल अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि क्षेत्र में निरीक्षण सत्यापन के समय कोविड-19 संक्रमण एवं संचारी रोग नियंत्रण के संबंध में संज्ञान में आयी कमियों समस्याओं के संबंध में कैजाला एप के माध्यम से फोटो सहित रिपोर्ट दी जाये। कैजाला एप के माध्यम से रिपोर्ट देने पर संबंधित अधिकारी की लोकेशन सहित जानकारी उपलब्ध रहेगी। प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर जनपद स्तरीय कोविड कन्ट्रोल रूम के द्वारा क्षेत्र में लोगों से वार्ता करते हुए इसका सत्यापन भी कराया जायेगा।

संचारी रोग नियंत्रण के लिए क्षेत्र में एन्टी लार्वा का स्प्रे, जलभराव नहीं होने देना, फाॅगिंग आदि कार्यो को सुचारू रूप से कराया जाये। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जाते समय कोविड संक्रमण से बचाव के लिए विशेष उपाय किये जाये साथ ही अपने अधीनस्थ कर्मियों को भी सुरक्षा संबंधी उपायों के संबंध में विशेष प्रशिक्षण दिया जाये। लोगों को कोविड संक्रमण एवं संचारी रोग नियंत्रण संबंधी उपायों के बारे में मानसिक रूप से जागरूक किया जाये। उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आरोग्य सेतु एवं आयुष कवच एप को डाउनलोड कराया जाये। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, सीडीओ श्री अभिषेक पाण्डेय, सीएमओ डाॅ0 भवतोष शंखधर, एडीएम प्रशासन रवीन्द्र कुमार, एसपी सिटी अतुल कुमार श्रीवास्तव, डीएफओ गंगाप्रसाद सहित समस्त नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।